हाथरस

एसपी विनीत कुमार ने दिए बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में बैंक प्रबन्धको को आवश्यक दिशा निर्देश

Shiv Kumar Mishra
18 Jan 2021 12:24 PM GMT
एसपी विनीत कुमार ने दिए बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में बैंक प्रबन्धको को आवश्यक दिशा निर्देश
x

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा जनपद के बैंको के प्रबन्धक के साथ बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में पुलिस कार्यालय स्थित सभागार कक्ष में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में प्रकाश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक हाथरस व बैंक ऑफ इण्डिया, यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया, कैनरा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक , पंजाब नेशनल बैंक , HDFC बैंक , आदि बैंको के प्रबन्धक मौजूद रहे । गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक हाथऱस द्वारा बैंक प्रबन्धको को बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये बताया कि सभी बैंको में अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये, जिनकी दिशा और दशा का ध्यान भी रखा जाये । CCTV कैमरों की DVR की स्टोरेज क्षमता कम से कम एक माह की हो । बैंको की सुरक्षा के लिये गार्ड की तैनाती की जाये तथा गार्ड की तैनाती से पहले उसकी पृष्ठभूमि के बारे जाँच/सत्यापन अवश्य कराया जाये। बैंक के सभी कर्मचारियों के पास सम्बन्धित थाने के चौकी प्रभारी, थानाध्यक्ष व उच्चाधिकारियो के मोबाइल नम्बर अवश्य रखने चाहिये जिससे आवश्यकता पडने पर तुरन्त सम्पर्क किया जा सके।

साथ ही पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा बताया गया कि बैंक में या बैंक के आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि दिखे तो तत्काल डॉयल 112 पर कॉल करे और सम्बन्धित चौकी प्रभारी/थानाध्यक्ष को इस सम्बन्ध में अवगत कराये। कभी भी भारी कैश का आदान प्रदान करते समय सुरक्षा का ध्यान अवश्य रखा जाये तथा आवश्यकता पडने पर पुलिस को सूचित कर सहयोग लें। बैंको के एटीएम पर नियत्रंण केन्द्र के साथ अलर्ट की व्यवस्था की जाये । पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में अन्य आवश्यक जानकारियाँ बैंक प्रबन्धको के साथ साझा की गयी तथा आवश्यक निर्देश दिये गये।

साथ ही पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा जनपद में साइबर अपराध से बचाव हेतु चलाये जा रहे व्यापक जागरूकता अभियान ऑपरेशन "साइबर कवच" के बारे में बैंक प्रबन्धको को अवगत कराया गया तथा साइबर अपराध से सम्बन्धित बुकलेट, पोस्टर व पैम्फलेट्स उपलब्ध करायी गयी । पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा साइबर अपराध से बचाव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी और अपेक्षा की गयी कि बैंक आने जाने वाले लोगो को इसके सम्बन्ध में जागरुक करे, जिससे साइबर अपराधो के शिकार होने से ज्यादा से ज्यादा लोगो को बचाया जा सके ।

Next Story