हाथरस

हाथरस मामले पर कल होगी हाईकोर्ट लखनऊ में सुनवाई, जानिये कौन कौन होगा कोर्ट में पेश

Shiv Kumar Mishra
11 Oct 2020 4:23 AM GMT
हाथरस मामले पर कल होगी हाईकोर्ट लखनऊ में सुनवाई, जानिये कौन कौन होगा कोर्ट में पेश
x
इन अधिकारीयों में अपर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी, पुलिस महानिदेशक यूपी पुलिस हितेश चंद्र अवस्थी, एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार,हाथरस एसपी,जिलाधिकारी हाथरस को तलब किया गया है.

हाथरस केस में हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच ने स्वत संज्ञान लेते हुए मामले में सरकार और पीडिता को अपना पक्ष रखने के लिए १२ अक्टूबर दिन सोमवार को तलब किया है. इसमें कल सोमवार को कोर्ट में सबकी पेशी होगी. हालांकि देर रात इस मामले को सीबीआई के सुपर्द कर दिया गया है. इस मामले को सीबीआई की गाजियाबाद ब्रांच देखेगी जबकि लखनऊ ब्रांच इसका ऑब्जरवेशन करेगी. देर रात इसका नोटिफिकेशन जारी हो गया है.

अब इस मामले में कल किस किस को होना है पेश

कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के सभी उच्च अधिकारियों को तलब किया गया है. इन अधिकारीयों में अपर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी, पुलिस महानिदेशक यूपी पुलिस हितेश चंद्र अवस्थी, एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार,हाथरस एसपी,जिलाधिकारी हाथरस को तलब किया गया है.

इस केस में पीडिता के परिवार को भी कोर्ट ने अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया है. इस केस में पीडिता के परिवार को हाथरस पुलिस अपनी सुरक्षा और निगरानी में हाथरस से लेकर सोमवार को हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच में उन्हें पेश करेगी. परिवार की सुरक्षा पुलिस के जिम्मे होगी. परिवार के 5 सदस्य कल सोमवार को हाईकोर्ट में हाजिर होंगे.

वहीँ सरकार की और सरकार के महाधिवक्ता विनोद कुमार शाही पेश होंगे और सरकार का पक्ष रखेंगे. यह जानकारी मिली है.

हाईकोर्ट ने उस समय पीडिता के शव के अंतिम संस्कार से उपजे विवाद पर सख्त नाराजगी जाहिर की थी. यहीं से सरकार और प्रशासन के खिलाफ जनता में नाराजगी बढती गई. हालांकि जिले में कानून व्यवस्था अब लगभग सामान्य है. तत्कालिन एसपी के सस्पेंशन के बाद नव नियुक्त एसपी विनीत जायसवाल ने काफी हद तक लोंगों की नाराजगी खत्म की है. फिलहाल अब लोंगों की निगाह कल सोमवार की सुनवाई पर टिकी है कि हाईकोर्ट स्वतः संज्ञान के बाद इस केस को लेकर क्या निर्णय सुनाता है.


Next Story