हाथरस

IPS विनीत जायसवाल, हाथरस एसपी का Exclusive इंटरव्यू

Arun Mishra
31 Dec 2020 12:26 PM GMT
IPS विनीत जायसवाल, हाथरस एसपी का Exclusive इंटरव्यू
x
आज हमारी खास मुलाकत के मेहमान हैं आईपीएस विनीत जायसवाल, जो इस समय हाथरस में एसपी के पद पर तैनात हैं.

हाथरस : आज हमारी खास मुलाकत के मेहमान हैं आईपीएस विनीत जायसवाल, जो इस समय हाथरस में एसपी के पद पर तैनात हैं. वो यहाँ शामली एसपी के पद से ट्रांसफर होकर आये हैं. विनीत जायसवाल को ऐसे समय सरकार ने हाथरस जिले की कमान दी जब यूपी के ये जिला पूरा देश ही नहीं दुनिया में चर्चा में था. जिसका कारण था एक दलित युवती से गैंगरेप जिसकी बाद में दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी.

यूपी सरकार ने उस समय मौजूदा हाथरस के मौजूदा एसपी एसपी विक्रांत वीर समेत 7 पुलिस अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था. इसी के बाद विनीत जायसवाल को यहां का कार्यभार दिया गया है. कार्यभार संभालते ही उन्हें बहुचर्च‍ित हाथरस मामला सौंप दिया गया.

आईपीएस विनीत जायसवाल मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले हैं. वो 2014 बैच के आईपीएस अध‍िकारी हैं. वो आईपीएस बनने से पहले इंजीनियर के तौर पर इन्फोसिस कंपनी में जॉब कर चुके हैं. साल 2010 में विनीत जायसवाल ने नोएडा के जेएसएस कॉलेज से कम्प्यूटर साइंस विषय में बी.टेक किया था. उसके बाद उन्होंने इंफोसिस में कम्प्यूटर साइंस के बैचलर टेक्नीशियन के रूप में ज्वाइन किया था.

विनीत का सपना यूपीएससी क्लीयर करके सिविल सर्विस ज्वाइन करना था. इसलिए साल 2011 में उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी थी. वो पहले दो प्रयास में सफल नहीं हो सके थे. फिर भी उन्होंने बिना हार माने तीसरे प्रयास में साल 2013 में सिविल सर्विस एग्जाम निकाल दिया.

आईपीएस विनीत जायसवाल के पिता राधेश्याम जेल अधीक्षक रहे हैं. व‍िनीत अपने पिता से शुरू से प्रभावित थे. विनीत ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि पुलिस सर्विस भी एक मैनेजमेंट है, इसमें अपराधियों पर लॉ एंड ऑर्डर का फॉर्मूला एप्लाई होता है. भयमुक्त समाज के लिए प्रबंधन ही गुड पुलिसिंग है.

IPS विनीत जायसवाल ने नोएडा के एएसपी पद की जिम्मेदारी संभाली थी. यहां से फिर वो यूपी के शामली जिले में एसपी बने.



Next Story