हाथरस

हाथरस में पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा किया गया "जनसंवाद सेल" का शुभारम्भ

Arun Mishra
24 Jun 2021 10:31 AM GMT
हाथरस में पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा किया गया जनसंवाद सेल का शुभारम्भ
x
इन नम्बरो पर "जनसंवाद सैल" पर नियुक्त कर्मचारियो द्वारा फोन करके नाम पता पूछकर लोगो से उनके क्षेत्र की सकुशलता पूछी जाती है..

पुलिस अधीक्षक हाथरस विनीत जायसवाल द्वारा जनपद में अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण बनाये रखने के दृष्टिगत आमजनमानस से सीधा संवाद स्थापित कर गांव व कस्बों से महत्वपूर्ण सूचना संकलित करने तथा फीडबैक प्राप्त करने हेतु स्थायी "जनसंवाद सेल" का शुभारम्भ फीता काटकर किया गया। जनसंवाद सैल में 06 योग्य व इच्छुक पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गयी हैं । जनसंवाद सैल में नियुक्त पुलिसकर्मियों के पास जनपद के सभी थाना क्षेत्र के ग्रामों/मौहल्लो के नवनिर्वाचित प्रधान, पूर्व प्रधान, धर्मगुरुओ, व्यापारियों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, पेट्रोल पम्प संचालक, स्कूल/कॉलेज के प्रधानाचार्य, बैंक कर्मी व ग्राम/मौहल्लो के अन्य सम्भ्रान्त नागरिको आदि के मोबाइल नम्बरों का डाटाबेस है।

इन नम्बरो पर " जनसंवाद सैल" पर नियुक्त कर्मचारियो द्वारा फोन करके नाम पता पूछकर लोगो से उनके क्षेत्र की सकुशलता पूछी जाती है । साथ ही जानकारी ली जाती है कि उनके गांव में कोई व्यक्ति अवैध कार्य तो नही करता है या फिर गांव में कोई ऐसा व्यक्ति तो नही है जो गांव का माहौल ख़राब करने का प्रयास कर रहा हो या अराजकता फैला सकता हो या अन्य किसी प्रकार से लोगों को परेशान करता हो, गांव में किसी का कोई विवाद तो नही है तथा गांव/मौहल्ले में अन्य कोई गैर कानूनी कार्य तो नही कर रहा है।

जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत प्रयोग के रूप में "चुनाव जनसंवाद सेल" का गठन किया गया था जिनके द्वारा गांवो के पूर्व प्रधान, समस्त प्रधान प्रत्याशियो एवं ग्राम के अन्य सम्भ्रांत नागरिको से सीधा संवाद स्थापित कर सूचना संकलन का कार्य किया तथा गांव में लोगो से सकुशलता पूछ कर फीडबैक लिया गया । जिसके फलस्वरुप जनपद में सकुशल, शान्तिपूर्ण व निष्पक्षता पूर्ण चुनाव सम्पन्न कराया जा सका । इसी प्रकार अवैध शराब के निर्माण, भण्डारण,परिवहन व बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण लगाने हेतु जनपद में चलाये गये "ऑपरेशन प्रहार" में सेल का अहम योगदान रहा । जिसके माध्यम से गांव गांव में अवैध शराब बिक्री व निर्माण की सूचना एकत्र कर अवैध शराब के निर्माण व बिक्री करने वाले अभियुक्तो की गिरफ्तारी व भारी मात्रा में अवैध शराब की बरामदगी हुई।

जिसके क्रम में आज पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा प्रयोग के रूप में गठित जनसंवाद सैल की सकरात्मक भूमिका के दृष्टिगत जनपद में स्थायी रुप से "जनसंवाद सैल" का शुभारंभ किया गया है ।

"जनसंवाद सैल" द्वारा लोगो से बात करके ली गयी जानकारी को एक रजिस्टर में निर्धारित प्रारूप में नोट किया जाएगा तथा सूचना देने वाले का नाम पता पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा । जिसका प्रतिदिन अवलोकन स्वंय पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा किया जाएगा तथा लोगो से प्राप्त जानकारी के आधार पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी ।

Next Story