उत्तर प्रदेश

ACS गृह अवनीश अवस्थी को आज मिलेगा एक्सटेंशन या होंगे रिटायर, कौन संभालेगा कुर्सी?

Arun Mishra
31 Aug 2022 9:33 AM GMT
ACS गृह अवनीश अवस्थी को आज मिलेगा एक्सटेंशन या होंगे रिटायर, कौन संभालेगा कुर्सी?
x
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी 31 अगस्त यानि आज रिटायर हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी 31 अगस्त यानि आज रिटायर हो रहे हैं। करीब एक महीने से उनके एक्सटेंशन को लेकर चर्चा रही है। उनके एक्सटेंशन को लेकर केंद्र को भेजे गए लेटर का जवाब अभी नहीं आया। शाम तक जवाब नहीं आया तो उन्हें रिटायर होना होगा। यही नहीं उनके रिटामेंट के साथ ही प्रशासनिक फेरबदल भी हो सकता है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वर्ष 1987 बैच के अफसर अवनीश अवस्थी को 31 जुलाई 2019 को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मौजूदा समय में उनके पास यूपीडा के सीईओ के साथ-साथ ऊर्जा विभाग का भी पदभार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी अफसरों में शुमार अवनीश अवस्थी शुरुआत में ही अपर मुख्य सचिव सूचना व पर्यटन के साथ-साथ यूपीडा के सीईओ भी बनाए गए थे। वर्ष 2017 में प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बुलाया गया था।

अमित मोहन, अमृत अभिजात के नाम की चर्चा

उधर चर्चा यह है कि गृह विभाग के नए मुखिया के रूप में फिलहाल अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार और प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। कहा यह भी जा रहा है कि गृह विभाग की जिम्मेदारी अपर मुख्य सचिव स्तर के आईएएस को ही सौंपी जाएगी।

योगी सरकार में गृह और यूपीडा से संबंधित अपने कार्यों की बदौलत सबसे ज्यादा चर्चा में रहे अवनीश अवस्थी को सेवा विस्तार मिलने की अटकलें भी लगाई जाती रही हैं। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई फैसला न हो पाने से इन अटकलों को खारिज भी किया जाने लगा है। अपर मुख्य सचिव गृह के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वह प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने समेत कई बड़े फैसलों के सूत्रधार बने। उनके कार्यकाल में उपद्रवियों से वसूली का कानून बना तो पुलिस सुधारों से संबंधित कई कार्य भी हुए। इसी तरह उनके कार्यकाल में यूपीडा ने प्रदेश में दो नए एक्सप्रेस-वे बनाए।

Next Story