राष्ट्रीय

यदि पति-पत्नी दोनों सरकारी नौकरी में है तो होगा फायदा, चुनाव में केवल एक की लगेगी ड्यूटी

Sakshi
17 Jan 2022 11:33 AM GMT
यदि पति-पत्नी दोनों सरकारी नौकरी में है तो होगा फायदा, चुनाव में केवल एक की लगेगी ड्यूटी
x
सरकारी नौकरी करने वाले पति-पत्नी को उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने बड़ी राहत दी है। दोनों में से एक को विधानसभा चुनाव में चुनाव ड्यूटी से राहत मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया गया है

सरकारी नौकरी करने वाले पति-पत्नी को उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने बड़ी राहत दी है। दोनों में से एक को विधानसभा चुनाव में चुनाव ड्यूटी से राहत मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि आदेश में कहा गया है कि अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं और दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगती है तो किसी एक को राहत मिलेगी। उसे चुनाव ड्यूटी नहीं करनी होगी। उनकी तरफ से आए आवेदन पत्र के बाद चुनाव ड्यूटी कैंसिल कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि यूपी निर्वाचन आयोग ने यह छूट दंपति के छोटे बच्चों का ख्याल करते हुए दिया है। अक्सर बच्चों के साथ चुनाव ड्यूटी करते बड़ी संख्या में महिलाएं नजर आती रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने इसको लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आदेश दिए हैं। इस आदेश में कहा गया है, 'यदि सरकारी नौकरी में कार्यरत पति-पत्नी दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगा दी गई है और उनमें से किसी एक व्यक्ति की छुट्टी कैंसिल करने के संबंधित जिलों में आवेदन दिए जाते हैं तो तत्काल उन्हें छुट्टी दी जाए।'

बता दें कि चुनाव आयोग में यूनाइटेड टीचर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर ने पत्र भेजकर दंपति के सरकारी नौकरी में होने और चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने की स्थिति में बच्चों की देखभाल की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए किसी एक की चुनाव ड्यूटी निरस्त करने की मांग की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था लागू करने के आदेश जारी किए हैं।

Sakshi

Sakshi

    Next Story