उत्तर प्रदेश

70 साल के डॉक्टर से शादी के नाम पर युवती ने ठग लिए डॉक्टर से 1 करोड़ 80 लाख रुपए

Satyapal Singh Kaushik
21 Jun 2022 12:15 PM GMT
70 साल के डॉक्टर से शादी के नाम पर युवती ने ठग लिए डॉक्टर से 1 करोड़ 80 लाख रुपए
x
ठगी के बाद डॉक्टर ने दर्ज कराया केस

लखनऊ के अलीगंज इलाके में 70 साल के बुजुर्ग फिजिशियन व हृदयरोग विशेषज्ञ रहते हैं। चिकित्सक के मुताबिक, वह वर्तमान में मुरादाबाद के एक नामी अस्पताल में बतौर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व कंसलटेंट तैनात हैं। उनकी पत्नी का देहांत 2019 में हो गया था। इसके बाद से वह अकेले रहने लगे। अकेले होने के कारण उन्होंने दूसरी शादी करने का मन बनाया। इसके लिए एक नामी अंग्रेजी अखबार में विज्ञापन दिया। इसी विज्ञापन के जरिए कई शादी के प्रपोजल आए। चिकित्सक के मुताबिक, उनको कृषा शर्मा नाम की महिला ने भी प्रस्ताव भेजा था। उनसे व्हाट्सएप चैट व मोबाइल के जरिये संपर्क हुआ। दो मार्च से लगातार संपर्क में रही।

कृषा ने खुद को यूएसए की रहने वाली बताया

कृषा ने खुद को 40 साल की तलाकशुदा महिला बताया। उसने बताया कि वह यूएसए के फ्लोरिडा के मियामी सिटी की रहने वाली है। वह पेशे से मरीन इंजीनियर है। एक अमेरिकन शिपिंग कंपनी में अभी बड़े कार्गो शिप पर तैनात है। करीब डेढ़ महीने बाद कृषा ने मुंबई आने की बात कही। चिकित्सक के मुताबिक, महिला ने बताया कि वह नौकरी छोड़कर व्यापार करेगी। हालांकि डॉक्टर ने कहा कि उसने बता दिया कि वह देश छोड़कर नहीं जाएगा। कृषा ने बताया कि वह गुजराती ब्राह्मण है। उनके पिता नहीं है, मां हैं। उसकी देखभाल के लिए बड़ी बहन है। बताया था कि वह सात साल की शिपिंग की नौकरी कर चुकी है। अब इसे छोड़कर अपना कारोबार करना है। वह भारत में रहने को तैयार हो गई।

7 लाख डॉलर का सोना खरीदने की कही थी बात युवती ने

डॉक्टर के मुताबिक, बातचीत के दौरान कृषा ने कहा कि उसने सात लाख यूएस डॉलर का सोना दक्षिण अफ्रीका से खरीदा है। उसे लखनऊ के पते पर दक्षिण अफ्रीका के रॉयल सिक्योरिटी कोरियर कंपनी से भेजना है। वहां पर सोमालियन पैरेट्स का डर होने से सभी लोग अपने कीमती सामान शिप से हटा रहे हैं। उसके बाद रॉयल सिक्योरिटी कंपनी से मेरे पास व्हाट्सएप पर चैटिंग और मैसेज व ईमेल के जरिए बातचीत होने लगी। इस दौरान अलग-अलग मदों में (परमिशन फीस, कस्टम ड्यूटी का भुगतान, एफटीसीएल का लाइसेंस, फारेन नेशनल को ट्रेडिंग लाइसेंस) अलग-अलग खातों में रुपये जमा कराए गए।

यह सभी रुपये भारत के बैंक खातों में जमा कराए गए। जालसाजों ने धीरे-धीरे कर 1.80 करोड़ रुपये हड़प लिए। इसके बाद कृषा शर्मा व अन्य आरोपियों के मोबाइल नंबर बंद आने लगे। पीड़ित को जब ठगी का अहसास हुआ तो उसने कृषा शर्मा, कोरियर कंपनी के जुलु व आरन सहित कई बैंक अधिकारियाें की साजिश होने की बात कहते हुए तहरीर दी। प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना मो. मुस्लिम खान के मुताबिक, पीड़ित चिकित्सक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story