उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में मंडल मुख्यालयों के अस्पतालों को मिलेगी एमआरआई सुविधा

Smriti Nigam
21 May 2023 8:17 AM GMT
उत्तर प्रदेश में मंडल मुख्यालयों के अस्पतालों को मिलेगी एमआरआई सुविधा
x
सरकारी अस्पतालों में जांच की बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने और मरीजों की निजी सुविधाओं पर निर्भरता कम करने के लिए प्रदेश भर के मंडल मुख्यालयों

सरकारी अस्पतालों में जांच की बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने और मरीजों की निजी सुविधाओं पर निर्भरता कम करने के लिए प्रदेश भर के मंडल मुख्यालयों के अस्पतालों में अब ऑन कैंपस मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) की सुविधा मिलेगी.

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा," प्रारंभ में संभागीय मुख्यालय वाले जिलों के नौ अस्पतालों में एमआरआई की सुविधा मिलेगी। बाद में, इस संख्या को संभागीय मुख्यालय वाले 17 जिलों तक बढ़ाया जाएगा.”

राज्य के सभी 167 अस्पतालों में पैथोलॉजी है लेकिन सभी में एमआरआई नहीं है। पहले चरण में आजमगढ़, बांदा, जीबी नगर, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, लखनऊ, गोंडा और गाजियाबाद को सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मोड पर एमआरआई सुविधा मिलने की संभावना है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि लखनऊ में, जो मंडल मुख्यालयों में से एक है, सिविल अस्पताल में एमआरआई सुविधा स्थापित होने की संभावना है।

प्रयागराज और कानपुर में एमआरआई की सुविधा पहले से है।

अधिकारी ने कहा, 'सीटी स्कैन की सुविधा प्रदेश के 65 जिलों में है, लेकिन अब एमआरआई की सुविधा धीरे-धीरे हर जिले में लाई जाएगी.

एक एमआरआई कई बीमारियों के इलाज में महत्वपूर्ण है। यह मानव शरीर में फटे स्नायुबंधन से लेकर ट्यूमर तक विभिन्न स्थितियों का निदान करने में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय डॉक्टरों के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा एमआरआई सीटी स्कैन की तुलना में स्पष्ट छवि बनाता है, जो कुछ चिकित्सा स्थितियों में आवश्यक हो सकता है."

नई एमआरआई मशीनें एक निविदा प्रक्रिया के तहत स्थापित की जाएंगी, जहां बोली लगाने वाले को इसके निर्बाध संचालन की व्यवस्था करनी होगी और बिना देरी के इसकी मरम्मत सुनिश्चित करनी होगी।

Next Story