राष्ट्रीय

योगी 2.0 में कानपुर समेत 6 जिलों की झोली खाली, कई दिग्गजों के हाथ लगी मायूसी

Sakshi
25 March 2022 4:48 PM GMT
योगी 2.0 में कानपुर समेत 6 जिलों की झोली खाली, कई दिग्गजों के हाथ लगी मायूसी
x
पिछली सरकार में मंत्री रहे कई विधायकों के हिस्से में मायूसी आई है। 

योगी 2.0 में इस बार कानपुर समेत आसपास के 6 जिलों की झोली खाली रह रही है। बता दें कि पिछली सरकार में मंत्री रहे कई विधायकों के हिस्से में मायूसी आई है। कानपुर का स्कोर और लंबे समय बाद जीरो रहा है। मंत्री पद को लेकर दस मार्च के बाद से ही कयासों का दौर चल रहे थे। अधिसंख्य लोग मान रहे थे कि बड़े चेहरों को जरूर मौका दिया जाएगा लेकिन मंत्रियों की लिस्ट ने सभी को चौंका दिया। मध्य उत्तर प्रदेश के कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया से किसी विधायक को प्रदेश सरकार में मौका नहीं मिला।

इसकी वजह चाहे जो भी रही हों लेकिन मंत्रिमंडल की सूची ने सभी को चौंका दिया। कानपुर लंबे समय से प्रदेश सरकार में कानपुर का प्रतिनिधित्व गायब है। सरकार चाहे जिस दल की रही हो लेकिन कानपुर की अनदेखी नहीं हुई। लंबे समय बाद पहला मौका है जब कानपुर से किसी का प्रतिनिधित्व नहीं है। भाजपा संगठन के पदाधिकारी भी मान रहे थे कि कम से कम तीन चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं पर ऐसा हो न सका।

बता दें कि पिछली सरकार में मंत्री रहे चेहरों को मौका नहीं मिला। पिछली बार कानपुर मंडल से छह मंत्री थे। कानपुर और फतेहपुर से दो, कानपुर देहात और औरैया का भी प्रतिनिधित्व था। इस बार कानपुर देहात को छोड़ सब जगह सन्नाटा छा गया। यहां पिछली सरकार में एक मंत्री था और इस बार तीन हो गए। पिछली सरकार में उन्नाव का कद इसलिए बड़ा था कि हृदय नरायण दीक्षित विधानसभा अध्यक्ष थे। इस बार उन्नाव की सभी सीटों पर भाजपा के विधायक जीते लेकिन मंत्रिमंडल में किसी को भी मौका नहीं मिला।

रसूखदार चेहरे भी किया किनारे

प्रदेश की राजनीति में रसूखदार चेहरों को भी इस बार किनारे कर दिया गया। कुछ नए लोगों को मौका मिल गया। इन जिलों के लोग भी यही उम्मीद लगाए थे कि फलां का तो मंत्री बनना तय है लेकिन शुक्रवार को सूची जारी हुई तो किसी का नाम नहीं था। मंत्री पद की दौड़ में शामिल रहे चेहरों के समर्थकों की अपनी दलीलें हैं। कोई मंत्रिमंडल विस्तार में नाम पक्का मान रहा है तो कोई किसी अन्य महत्वपूर्ण पद पर समायोजन का भरोसा जता रहा है।

Next Story