उत्तर प्रदेश

यूपी में निवेशकों, कारोबारियों के लिए FIR से पहले जांच; क्यों?

Smriti Nigam
19 Aug 2023 4:43 AM GMT
यूपी में निवेशकों, कारोबारियों के लिए FIR से पहले जांच; क्यों?
x
नए नियम के तहत उद्यमी, कारोबारी आदि के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच अनिवार्य होगी

नए नियम के तहत उद्यमी, कारोबारी आदि के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच अनिवार्य होगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए नया निर्देश जारी किया है. नए नियम के तहत किसी भी उद्यमी, कारोबारी, शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल, बिल्डर, होटल, रेस्टोरेंट आदि के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच अनिवार्य होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, इसके साथ ही प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का आदेश भी जारी किया गया है कि प्रबंधन स्तर के कर्मचारियों को किसी भी तरह से परेशान न किया जाए।

यूपी में व्यापार करना आसान

ललिता कुमारी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी एक आदेश जारी किया था, जिसमें संज्ञेय अपराध का खुलासा होने पर पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा गया है। अगर पुलिसकर्मी एफआईआर दर्ज नहीं करेंगे तो उन्हें सख्त सजा मिलेगी।

फैसले में प्रतिष्ठान या संस्थान में वाणिज्यिक विवाद या आकस्मिक दुर्घटना से संबंधित नागरिक प्रकृति के मामलों में प्रारंभिक जांच करना अनिवार्य कर दिया गया है।

एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच की जानी चाहिए

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने दावा किया कि ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य नागरिक मामलों और विवादों को आपराधिक रंग देकर एफआईआर दर्ज करने की प्रवृत्ति को कम करना है।

इस कदम से, सरकार को उम्मीद है कि बदला लेने या व्यवसायी से लाभ प्राप्त करने के लिए गढ़ी गई एफआईआर की संख्या में कमी आएगी। इससे राज्य में निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल बनेगा और राज्य को अधिक निवेश मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए नया निर्देश जारी किया है. नए नियम के तहत किसी भी उद्यमी, कारोबारी, शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल, बिल्डर, होटल, रेस्टोरेंट आदि के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच अनिवार्य होगी।

Next Story