उत्तर प्रदेश

1987 बैच के IPS मुकुल गोयल बने यूपी के नए डीजीपी

Arun Mishra
30 Jun 2021 5:10 PM GMT
1987 बैच के IPS मुकुल गोयल बने यूपी के नए डीजीपी
x
आईपीएस मुकुल गोयल अभी बीएसएफ में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात हैं.

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी मुकुल गोयल उत्तर प्रदेश के नए पुलिस प्रमुख (DGP) होंगे. मुकुल गोयल के डीजीपी पद पर तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं. गोयल अब डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की जगह लेंगे जो आज बुधवार को रिटायर हो रहे हैं.

संघ लोक सेवा आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस के अगले प्रमुख यानी डीजीपी के लिए तीन नामों का पैनल राज्य सरकार को भेजा था. यूपी डीजीपी पद के लिए 3 नामों की चर्चा चल रही थी. इस पैनल में केंद्र में तैनात आईपीएस नासिर कमाल, मुकुल गोयल के अलावा प्रदेश में डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह का नाम शामिल था. मुकुल गोयल ने बाजी मार ली है. हालांकि 1987 बैच के आईपीएस मुकुल गोयल का डीजीपी बनना तय माना जा रहा था.

बीएसएफ में एडीजी के पद पर तैनात

आईपीएस मुकुल गोयल अभी बीएसएफ में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात हैं. गोयल फरवरी 2024 में रिटायर होंगे. उनके पास करीब ढाई साल का कार्यकाल है. मुकुल गोयल पिछली अखिलेश यादव की सरकार में लंबे समय तक एडीजी लॉ एंड ऑर्डर रहे थे. मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान अरुण कुमार को हटाकर मुकुल गोयल को ही एडीजी लॉ एंड ऑर्डर बनाया गया था.

कई शहरों में SSP रहे गोयल मुकुल गोयल

लंबे समय तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में एसएसपी रहे. आजमगढ़, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और सहारनपुर के एसएसपी रहने के साथ मुकुल गोयल डीआईजी कानपुर आगरा और बरेली के डीआईजी भी रहे. इसे भी क्लिक करें --- UP: DGP हितेश चंद्र अवस्थी ने ठुकराया सेवा विस्तार का प्रस्ताव, SC के आदेश के बाद मिल रहा था एक्सटेंशन उत्तर प्रदेश के वर्तमान डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी आज बुधवार को रिटायर हो रहे हैं. अवस्थी की जगह अब गोयल लेंगे.

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में आज (30 जून) बुधवार को सिर्फ डीजीपी ही नहीं 21 पुलिस अफसर भी रिटायर हो रहे हैं. इनमें 9 आईपीएस और 12 पीपीएस अफसर शामिल हैं. 21 पुलिस अफसरों में यूपी काडर और प्रांतीय पुलिस सेवा के अधिकारी भी शामिल हैं. रिटायर होने वाले आईपीएस अफसरों में 2 डीजी रैंक के अधिकारियों के अलावा 2 आईजी रैंक, 3 डीआईजी रैंक और 2 एसपी रैंक के अफसर भी शामिल हैं.Live

Next Story