जौनपुर

जौनपुर का होनहार बना सीएजी असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, जानें कौन हैं ये होनहार

Shiv Kumar Mishra
2 April 2021 7:04 AM GMT
जौनपुर का होनहार बना सीएजी असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, जानें कौन हैं ये होनहार
x

जौनपुर: हौसला अगर बुलंद हो, तो मंजिल कितनी भी दूर क्यों न हो, मिल ही जाती है। ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है कटघरा, नईगंज निवासी जगदीश यादव के पुत्र पवन कुमार यादव ने। जिन्होंने अपनी मंजिल तक पहुचने के लिए कड़ी मेहनत निरंतर प्रयास किया।

पवन ने कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सीजीएल परीक्षा का टेस्ट क्लीयर कर पूरे भारत में 290वां रैंक हासिल किया है। पवन ने पहली बार ही SSC सीजीएल के लिए एग्जाम दिया था और पहले ही चांस में क्लीयर कर जिले का पूरे देश में नाम रोशन किया है। SSC परीक्षा में सफलता पाकर वह सीएजी डिपार्टमेंट द्वारा असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर के तहत गजटेड ऑफिसर पद पर चयनित हुए है।

पवन यादव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई 12वीं तक माँ दुर्गा जी सीनियर सेकंडरी विद्यालय जौनपुर से की। इसके बाद एनआईटी डॉ B R अंबेडकर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जालंधर पंजाब से अपनी बी-टेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने बाद कालेज से प्लेसमेंट हुआ परंतु उसे भी पवन ने ज्वाइन नही की।

पवन ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की और दो बार आईएस मेन्स दिया एक बार बिहार पीसीएस मेन्स दिया। पवन ने बताया कि इस सफलता के पीछे उनके बड़े पिता भुवाल यादव की कड़ी मेहनत और संघर्ष हमेशा प्रेरणा देता है। माता-पिता और गुरुजनों व साथियों के सहयोग से उन्हें मुकाम हासिल हुआ है। आज के परिणाम के आने से संतुष्ट है लेकिन अगला पड़ाव आईएस है। पवन के परिवार वाले सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी की उपलब्धि से बेहद खुश हैं। बड़े पिता भुवाल यादव जमीन के कारोबारी है और भाई अभिषेक यादव समाजवादी पार्टी के नेता है।

Next Story