उत्तर प्रदेश

2024 तक तैयार हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट

Smriti Nigam
9 May 2023 10:11 AM GMT
2024 तक तैयार हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट
x

ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि 'विकास, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए परियोजना'नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को चार चरणों में पूरा होने पर भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है और यह 5,000 वर्ग हेक्टेयर क्षेत्र में फैला नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जेवर गौतम बुद्ध नगर में एक रनवे और एक टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 2024 के अंत तक वाणिज्यिक उड़ानों के लिए खुलने की संभावना है, जबकि परीक्षण उड़ानें चार से छह महीने पहले होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन ज्योतिरादित्य सिंधिया निर्माणाधीन साइट का एक ड्रोन वीडियो साझा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर ले जाया गया। उन्होंने कहा कि 10,056 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा। "

भारत के नागरिक उड्डयन के लगातार फैलते पंखों का प्रमाण जेवर (उत्तर प्रदेश) में स्थित नोएडा का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जहां निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।" 10,056 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले और 7 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता वाले इस हवाई अड्डे का काम (फेज 1) अगले साल तक पूरा हो जाएगा। जेवर हवाई अड्डे के संचालन से देश की समृद्धि के द्वार खुलेंगे।" आसपास के क्षेत्र खुलेंगे और स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार और स्वरोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।"

पीटीआई ने अपनी पहले की रिपोर्ट में प्रोजेक्ट सीओओ किरण जैन के हवाले से कहा, "पहला चरण 1,300 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा और अगले साल के अंत तक इसके तैयार होने की उम्मीद है।" पहले चरण के पूरा होने पर 3,900 मीटर लंबा रनवे और 1.2 करोड़ की वार्षिक यात्री हैंडलिंग क्षमता वाला एक टर्मिनल भवन होगा।"

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को चार चरणों में पूरा होने पर भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है और यह 5,000 वर्ग हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड(YIAPL), ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की सहायक कंपनी, उत्तर प्रदेश सरकार के लिए, दिल्ली से लगभग 75 किमी दूर, गौतम बुद्ध नगर में जेवर में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का विकास कर रही है.

नागरिक उड्डयन ज्योतिरादित्य सिंधिया निर्माणाधीन साइट का एक ड्रोन वीडियो साझा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर ले जाया गया। उन्होंने कहा कि 10,056 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा।

Next Story