उत्तर प्रदेश

Jhansi News: योगी ने बदला एक और नाम, झांसी रेलवे स्टेशन अब वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा

Special Coverage Desk Editor
30 Dec 2021 4:23 AM GMT
Jhansi News: योगी ने बदला एक और नाम, झांसी रेलवे स्टेशन अब वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा
x
Jhansi News: यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे लेकर कोई आपत्ति नहीं दी थी. अब आने वाले दिनों में झांसी स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा.

Jhansi News: यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे लेकर कोई आपत्ति नहीं दी थी. अब आने वाले दिनों में झांसी स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. BJP के राज्यसभा सांसद प्रभात झा समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ साल पहले झांसी में हुई रेलवे बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने की मांग की थी.

इस पर रेलवे ने गृह मंत्रालय की सहमति और मंजूरी लेकर प्रक्रिया शुरू की थी और अब यूपी सरकार से भी मंजूरी मिल गई है. झांसी सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि यह बुंदेलखंड के लोगों के लिए गर्व की बात है. झांसी रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली में रेल मंत्रालय के आदेश के तुरंत बाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. स्टेशन कोड तदनुसार बदला जाएगा. इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कर दिया गया था. कई शहरों का नाम भी भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बदल दिया.

झांसी को मिली पहली इलेक्ट्रिक बस

झांसी को मंगलवार को बैटरी से चलने वाली बसों का पहला सेट मिला. आने वाले दिनों में बीस और बसें आने वाली हैं. इन बसों को उपलब्ध कराने की पहल स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत की गई थी. झांसी के सांसद अनुराग शर्मा ने मेयर राम तीरथ सिंघल और विधायक रवि शर्मा की मौजूदगी में कोचाभावर क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक रिचार्जिंग प्वाइंट से बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया.

जिले के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बसें चलेंगी जिसमें बबीना, मौरानीपुर, रेलवे स्टेशन आदि शामिल हैं. पहली बार शहर के निवासी सिटी बस की सवारी का आनंद लेंगे जिससे उनके दैनिक आवागमन में आसानी होगी. झांसी के सांसद अनुराग शर्मा ने कहा, "शुरुआत में शहर के लिए पंद्रह बसों को मंजूरी दी गई थी, जिनमें से पांच मंगलवार को शुरू की गईं और शेष जल्द ही शुरू हो जाएंगी."

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story