झांसी

जानिए किसे क्या मिलेगा लाभ, पीएम मोदी आज बुंदेलखंड को देंगे ये बेशकीमती सौगातें

सुजीत गुप्ता
19 Nov 2021 6:00 AM GMT
जानिए किसे क्या मिलेगा लाभ, पीएम मोदी आज बुंदेलखंड को देंगे ये बेशकीमती सौगातें
x

विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े यूपी में चुनावी शंखनाद पहले ही हो चुका है। अब 19 सीटों वाले बुंदेलखंड में मोदी के आज ताबड़तोड़ दो कार्यक्रम हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज किसानों-जवानों को तमाम बेशकीमती सौगातें देंगे। इनकी कुल लागत करीब 6600 करोड़ है।

महोबा में वह चार बांधों को जोड़ने वाली अर्जुन सहायक परियोजना के साथ करीब 3263 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। उसके बाद झांसी में डिफेन्स कॉरीडोर के पहले प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। यहां टैंक रोधी मिसाइल व हल्के हेलीकाप्टर बनेंगे। यहीं वह मेगा सोलर पार्क समेत सबसे हल्का स्वदेशी हेलीकॉप्टर, वारफेयर सूट समेत तमाम सैन्य आयुध व उपकरण देंगे। इनकी कुल लागत 3414 करोड़ है।

झांसी में प्रधानमंत्री रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस समारोह में शामिल होने से पहले रानी झांसी का किला देखेंगे। अंग्रेजों से युद्ध के दौरान रानी जिस स्थान से घोड़े पर सवार होकर कूदी थीं, वह भी देखेंगे। किले के सबसे ऊंचे बुर्ज से वह शहर का नजारा लेंगे। मोदी जो तोहफे देने वाले हैं, उनमें से डिफेंस कॉरीडोर को हटा दें तो ज्यादातर पानी से संबंधित हैं। बुंदेलखंड के सातों जिले दशकों से जलसंकट ग्रस्त रहे हैं। यह योजनाएं 500 से ज्यादा गांवों, 10 लाख से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करेंगी। इनमें ललितपुर का भावनी बांध, महोबा की अर्जुन सहायक परियोजना मुख्य हैं।

इतिहास दोहराने की कोशिश

2017 के विस चुनाव में भाजपा ने यहां की सभी 19 सीटें जीत ली थीं। पार्टी पर इस बार भी वही इतिहास दोहराने का दबाव है। पिछले चुनाव में बुंदेलखंड की दो सीटें महरौनी और राठ भाजपा ने करीब एक लाख वोटों से जीती थीं। दो अन्य सीटें उरई और ललितपुर क्रमश: 80 और 58 हजार से जीती थीं। इस इलाके में भाजपा कोई भी सीट 16 हजार से कम अंतर से नहीं जीती। पानी यहां सबसे बड़ी जरूरत है। जल-संकट दूर करने वाली अरबों की योजनाएं इसीलिए बड़ी तेजी से पूरी की गईं, जिनका लोकार्पण मोदी कल करने वाले हैं।

ये मिलेंगे तोहफे

महोबा में 3263 करोड़ की योजनाएं

अर्जुन सहायक परियोजना: 2655 करोड़

रतौली बांध परियोजना: 54 करोड़

मझगवां-चिल्ली सिंचाई परियोजना: 18 करोड़

भावनी बांध परियोजना: 512 करोड़

पांच अन्य परियोजनाएं:24 करोड़

झांसी में 3414 करोड़ की सौगात

600 मेगावाट अल्ट्रामेगा सोलर पार्क: 3013 करोड़

झांसी डिफेंस कॉरिडोर: 400 करोड़

एकता पार्क: 1.30 करोड़



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story