कन्नौज

कन्नौज में सर्राफा कारोबारी की गोली मारकर हत्या, लूट का मामला

Shiv Kumar Mishra
7 Jan 2024 7:43 AM GMT
कन्नौज में सर्राफा कारोबारी की गोली मारकर हत्या, लूट का मामला
x
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने घटना पर रोष जताते हुए पीड़ित को न्याय दिलाने का दिया आश्वाशन

कन्नौज के गुरसहायगंज में सराफा कारोबारी से लूट और गोली मारकर हत्या की सनसनीखेज वारदात ने पुलिस की चौकसी पर सवाल खड़ा कर दिया है। बदमाशों ने पुलिस की सक्रियता को दरकिनार करते हुए योजना के मुताबिक रेकी की, बल्कि उसे अंजाम देने में भी कामयाब हो गए। आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि बाइक सवार बदमाशों ने सराफ की दुकान के पास पहुंच कर भी टोह ली थी। उसके बाद पूरे रास्ते का खाका तैयार किया। योजना के तहत ही सराफ की दुकान से घर के बीच के सुनसान जगह पर वारदात को अंजाम देने के लिए चुना। पुलिस अब तक 200 से सीसीटीवी की पड़ताल कर चुकी है और सुराग के आधार पर फर्रुखाबाद, कमालगंज, छिबरामऊ में भी बदमाशों की तलाश कर रही है।

गुरसहायगंज कोतवाली के कस्बे समधन निवासी सराफा कारोबारी नायाब खान और उनके दो पुत्र अयाज खान व कासिद संग हुई लूट की वारदात ने सभी को दहला दिया है। लूट के दौरान बदमाशों की गोली लगने से हुई मौत के बाद क्षेत्र के लोगों में खासकर व्यापारियों में गहरी नाराजगी है। व्यापारी की हत्या और लूट के मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज घटना के खुलासे के लिए 17 टीमें लगाई गई हैं। एक स्थान पर बाइक पर सवार दो बदमाश हेलमेट लगाए जाते हुए कमरे में कैद हैं। उनकी तलाश में पुलिस गैर जनपद भी छापा मार रही है। सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल के दौरान मलिकपुर-तेराजाकेट मार्ग पर एक स्थान पर लगे कैमरे में बाइक सवार बदमाशों की तस्वीर कैद हुई है। इसमें सफेद बाइक पर दो बदमाश बैठे हुए हैं और दोनों ने ही हेलमेट लगा रखे हैं। पुपुलिस ने गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरा के अलावा फर्रुखाबाद, कमालगंज और छिबरामऊ में भी सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी है। गुरसहायगंज कोतवाल जयप्रकाश शर्मा ने बताया कि घटना के खुलासा में स्वाॅट टीम सहित 17 टीम लगी हुई है।

दूसरे दिन पहुंचे आईजी ने लिया जायजा

सराफ संग लूट और हत्या की वारदात ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए भी चुनौती पैदा कर दी है। शुक्रवार की शाम हुई वारदात के अगले दिन कानपुर के आईजी जोगेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने मालिकपुर स्थित सराफ नायाब खान और अयाज खान की दुकान के आसपास की पड़ताल की। उस जगह भी पहुंचे जहां पर वारदात को अंजाम दिया गया था। इस दौरान एसपी अमित कुमार आनंद और सीओ सिटी कमलेश कुमार से कई बिंदुओं पर जानकारी की। साथ ही निर्देश दिया कि किसी भी हालत में बदमाशों को पकड़ने में लापरवाही न की जाए। जल्द से जल्द पकड़ने का निर्देश दिया है।

मलिकपुर से समधन के बीच लगे कैमरों से पिछले 10 दिन की पड़ताल

मामले की हकीकत जानने के लिए पुलिस मलिकपुर से लेकर समधन के बीच पिछले 10 दिनों की सीसीटीवी फुटेज की रिकॉर्डिंग देख रही है। जिससे यह जानकारी हो सके की बदमाशों ने कितने दिन पहले से घटना को अंजाम देने के लिए रेकी की है।

भाई की तहरीर पर बदमाशों पर रिपोर्ट दर्ज

बदमाशों की गोली से जान गंवाने वाले सराफा व्यापारी अयाज के छोटे भाई काशिद की तहरीर पर पुलिस ने बाइक सवार दो अज्ञात बदमाशों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। रिपोर्ट में अज्ञात हमलावरों पर गोली मार देने और इस दौरान जेवरात और रुपये से भरा बैग उठा ले जाने का मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि लूट कितने की हुई है, इस पर अभी स्पष्ट रूप से तस्वीर साफ नहीं हुई है। पीड़ित पक्ष की तहरीर में भी इसका जिक्र नहीं है।

नई चौकी बनी, सुरक्षा नहीं बढ़ी

कस्बे समधन के निकट हुई इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में इस घटना को लेकर नाराजगी है। उनका कहना है कि लोगों की सुरक्षा के लिए अभी हाल में ही बनाई गई पुलिस चौकी बेकार साबित हुई है। चौकी बनने के बाद क्षेत्र में सघन गश्त नहीं होता है जिससे बदमाशों के हौसले बुलंद हैं।

22 दिन पहले भी हुई थी लूट, पुलिस ने नहीं दिखाई गंभीरता

क्षेत्र में किसी सराफा कारोबारी से इस तरह लूट की यह पहली घटना नहीं है। 22 दिन पहले सर्राफा व्यापारी के साथ इसी तरह लूट की वारदात हुई थी। घटना से अगर पुलिस सबक लेती तो इस घटना को रोका जा सकता था। उसमें भी पुलिस ने लूट की बजाय चोरी का मुकदमा दर्ज किया था। दारासराय निवासी कादिर की सरायदौलत में सोने चांदी की दुकान है। 17 दिसंबर 2023 को वह दुकान बंद कर बाइक से घर जा रहा था। रास्ते में रजलामऊ के निकट हाईवे पर बाइक सवार बदमाशों ने तमंचे की नोक पर उसे रोक कर करीब डेढ़ लाख रुपये कीमत की चांदी और 63 हजार की नकदी लूट ली थी। इस घटना को भी पुलिस ने चोरी में दर्ज किया था।

Next Story