उत्तर प्रदेश

Kanpur News: कानपुर ईदगाह कब्रिस्तान में मिला विलुप्त हो चुका सफेद हिमालयन गिद्ध, जानिए अब इसका क्या होगा

Special Coverage Desk Editor
9 Jan 2023 4:53 AM GMT
Kanpur News: कानपुर ईदगाह कब्रिस्तान में मिला विलुप्त हो चुका सफेद हिमालयन गिद्ध, जानिए अब इसका क्या होगा
x
Kanpur News: Extinct white Himalayan vulture found in Kanpur Idgah cemetery, know what will happen to it now

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के जनपद कानपु(Kanpur)र के ईदगाह कब्रिस्तान(Idgah Cemetery) में विलुप्त हो रहा सफेद हिमालयन गिद्ध(White Himalayan Vulture) मिला है जो करीब 5 फुट लंबा है. गिद्ध के पर सैकड़ों वर्ष पुराने बताए जा रहे हैं और उसकी उम्र भी काफी लंबी है. इस गिद्ध के पंख लगभग पांच-पांच फीट के हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि गिद्ध प्रौढ़ है. सूचना पर पहुंची पुलिस इस गिद्ध को चिड़ियाघर को सौंप देगी.

बताते चलें कि ईदगाह कब्रिस्तान में मिले सफेद हिमालयन गिद्ध को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है. इस गिद्ध के पंख लगभग पांच-पांच फीट के हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि गिद्ध प्रौढ़ है. यहां गिद्ध का जोड़ा कई दिन से डेरा डाले हुए था. बताया जा रहा है कि गिद्ध की पहचान करने के बाद ईदगाह में रहने वाले सफीक नाम के युवक ने अन्य 5 लोगों के साथ मिलकर बड़ी चादर तानकर उसे पकड़ा है. सफेद गिद्ध को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई थी.

बता दें कि बड़ी ईदगाह के कब्रिस्तान में कुछ लोगों ने उसे पकड़ लिया. यह एक विलुप्त हो चुका गिद्ध बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि देखने से यह गिद्ध काफी बड़ा है, जो हिमालय की 13 हजार फीट की ऊंचाई पर पाया जाता रहा है. अब संभवतः यह गिद्ध विलुप्त प्राय हो चुका है. कानपुर में मिले गिद्ध के पंख पांच-पांच फीट के बताए जा रहे हैं. दरअसल देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं. सरकार इनके संरक्षण के लिए कई योजनाएं भी चला रही है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के कानपुर में मिले गिद्ध की खबर काफी अहम है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story