कानपुर

कानपुर हिंसा पर CM योगी सख्त, उपद्रवियों की संपत्ति पर चलेगा बुलडोजर, आरोपियों पर लगेगा गैंगस्टर

Shiv Kumar Mishra
3 Jun 2022 2:57 PM GMT
कानपुर हिंसा पर CM योगी सख्त, उपद्रवियों की संपत्ति पर चलेगा बुलडोजर, आरोपियों पर लगेगा गैंगस्टर
x

कानपुर देहात में राष्ट्रपति और पीएम के कार्यक्रम में ज्यादातर फोर्स कानपुर देहात में थी। लेकिन जुमे की नमाज के बाद माहौल तेजी से बदल गया। परेड, नयी सड़क और यतीमखाना समेत कई इलाकों में हिंसा भड़क गई।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक जुमे की नमाज के बाद दो समुदायों के सदस्य आमने-सामने आ गए और एक-दूसरे पर ईंटों से पथराव किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान गोलीबारी भी हुई। कथित तौर पर बाजार बंद को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प के मद्देनजर 18 को गिरफ्तार किया गया है। कानपुर सीपी विजय मीणाउन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोग हाल ही में टीवी पर बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर नाराज थे और वे इलाके की दुकानें बंद कराने का प्रयास कर रहे थे।

हिंसा को लेकर सीएम योगी बेहद सख्त हो गए हैं। सीएम योगी ने आरोपियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। आरोपियों पर गैंगस्टर लगाने और बुलडोजर भी चलाने की तैयारी की जा रही है। उपद्रवियों की संपत्ति भी जब्त की जाएगी। उपद्रव में अब तक 18 लोगों को हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो के आधार पर अन्य की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। इलाके में अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है। 12 कंपनी और एक प्लाटून पीएसी भेजी गई है।

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी को विदा करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहीं पर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र और डीजीपी डीएस चौहान से बवाल की पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने हिदायत दी कि बवालियों पर इस तरह से कार्रवाई की जाए कि एक भी दोषी बचे नहीं। उन्होंने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को फोन कर कहा कि पल-पल की जानकारी करें और बवालियों से सख्ती से निपटें।

डीजीपी से योगी ने कहा कि बवालियों की पहचान होने के बाद उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई तो करें ही, साथ ही जितनी सख्त धाराएं लग सकती हैं वो भी लगाई जाएं। योगी ने कहा कि बवालियों की संपत्ति जब्त कर रासुका के तहत भी कार्रवाई करें ताकि भविष्य में कोई बवाल करने के बारे में सपने में भी न सोच पाए।

एडीजी एल एंड ओ प्रशांत कुमार ने क्या कहा

सरकार ने इसे बहुत गंभीरता से लिया है। अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया। गुंडों की पहचान की जा रही है, अब तक 18 गिरफ्तार हमारे पास वीडियो फुटेज है, हम कार्रवाई करेंगे। साजिशकर्ताओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्ति को या तो जब्त कर लिया जाएगा या ध्वस्त कर दिया जाएगा।कुछ लोगों ने दुकानें बंद करने का प्रयास किया। इसका दूसरे गुट ने विरोध किया। उनके बीच संघर्ष छिड़ गया। पुलिस तुरंत वहां पहुंची और स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया। वरिष्ठ अधिकारी तुरंत वहां पहुंचे और बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया।

Next Story