कानपुर

कानपुर में चार दिन ठंड से हो रही है मौतें, 56 लोगों की गई जान

Shiv Kumar Mishra
7 Jan 2023 8:41 AM GMT
कानपुर में चार दिन ठंड से हो रही है मौतें, 56 लोगों की गई जान
x

यूपी के कानपुर में ठंड का कहर लगातार जारी है. आलम यह है कि रोजाना हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं. इतना ही नहीं ठंड के चलते जिला अस्पताल और हैलट अस्पताल की ओपीडी में भारी संख्या में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं, कानपुर के कार्डियोलॉजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में रोजाना हृदय संबंधी मरीज सामने आ रहे हैं. पिछले चार दिन से कानपुर में ठंड जानलेवा बनी हुई है। हार्ट अटैक से 4 दिन में 56 लोगों की मौत की खबर मिली है।

कानपुर के हृदय रोग संस्थान (LPS Heart Disease Center) के कार्डियोलॉजी विभाग ने कल ( गुरुवार) का आंकड़ा भी जारी किया है, जिसमें 23 लोगों की हृदय संबंधित बीमारियों के चलते मौत की बात कही गई है. वहीं, ब्रेन स्ट्रोक से भी 2 मरीजों की मौत होने की बात सामने आई है. इस तरह कानपुर में गुरुवार को 25 लोगों ने सर्दी के सितम से अपनी जान गंवा दी है. जबकि बीते चार दिन में 56 लोगों की मौत हो चुकी है.

जानें क्यों पड़ रहे हैं अटैक ?

कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा का कहना है कि यह सर्दी दिल और दिमाग दोनों पर भारी पड़ रही है. ठिठुरन की वजह से नसों में भी खून के थक्के जम रहे हैं, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है और लोगों को अटैक पड़ रहे हैं. कार्डियोलॉजी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 23 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई है. वहीं, ठंड के चलते कानपुर में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. शीतलहर चल रही है और लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं.

ऐसे करें बचाव

वहीं, डॉ. विनय कृष्‍णा का कहना है कि दिल और दिमाग संबंधित बीमारियों से बचने के लिए हमें सर्दी से बचाव करना बेहद जरूरी है. बहुत आवश्यक हो तो ही घरों के बाहर निकलें. इस समय सुबह मॉर्निंग वॉक पूरी तरीके से बंद कर दें. वहीं, भोजन में हरी सब्जी का प्रयोग करें और पौष्टिक खाना खाएं. साथ ही कहा कि घर के अंदर ही व्यायाम और योग करें. दिल, दिमाग या सीने में दर्द की समस्या होने पर फौरन डॉक्टर की सलाह लें.

Next Story