कानपुर

जमीन का मालिकाना हक मांगने वाले सिविल सर्वेंट को कानपुर की महिला का इमोशनल नोट

Smriti Nigam
19 May 2023 12:34 PM GMT
जमीन का मालिकाना हक मांगने वाले सिविल सर्वेंट को कानपुर की महिला का इमोशनल नोट
x

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में जिलाधिकारी कार्यालय में एक दिल दहला देने वाली घटना सामनेआरही है, एक 77 वर्षीय बुजुर्ग महिला हाथ में एक पत्र लेकर न्याय की गुहार लगाने जिलाधिकारी (डीएम) के पास पहुंची।

महिला की पहचान कुसुम सिंह के रूप में हुई है, जो पिछले एक साल से भोगनीपुर तहसील और राजस्व अधिकारी के कार्यालय का दौरा कर रही है, लेकिन संबंधित अधिकारी उसके काम को टालते रहे.

उसने एक पत्र लिखा और मौलासर गांव में अपने घर से लगभग 17 किलोमीटर दूर डीएम के कार्यालय का दौरा किया।

हिंदी में लिखे पत्र में लिखा है: मैं 77 वर्ष का हूं, और मेरे दामाद और बहू मुझे भोजन उपलब्ध नहीं कराना चाहते हैं। मुझे पता चला कि कुछ जमीन मेरे पति का गाँव के आसपास स्थित है। पिछले साल, मैं भोगनीपुर तहसील गई और पता चला कि उस क्षेत्र का पटवारी (राजस्व अधिकारी) कौन है और उसकी पहचान हरिराम के रूप में की। मैंने उसे सूचित किया और उसे मेरे नाम अधीन भूमि हस्तांतरित करने के लिए कहा । मैं इसके साथ एक साल से संघर्ष कर रही हूं।"

कुसुम सिंह के पति छविनाथ सिंह कोलकाता में काम कर रहे थे, जब 1981 में उनकी कैंसर के कारण मृत्यु हो गई। अपने पति की मृत्यु के बाद, कुसुम सिंह अपने गाँव वापस चली गईं, जहाँ वे अब अकेली रहती हैं। उसे पता चला कि उसके पति के पास पड़ोस के गांव में अतिरिक्त जमीन है, जिसे वह अपने नाम पर स्थानांतरित करना चाहती है।

लिहाजा वह पिछले एक साल से लगातार भोगनीपुर तहसील व राजस्व अधिकारी कार्यालय के चक्कर काट रही हैं. हालाँकि,अधिकारी ने उसे नई तारीखें देना जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप वह हताश और निराश हो गई

दिल दहला देने वाली पत्र पढ़ने और उसकी कहानी सुनने के बाद, जिलाधिकारी नेहा जैन अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाईं और तुरंत उन्हें गले लगा लिया।

इसके बाद जैन ने भोगनीपुर एसडीएम को फोन पर मामले की जानकारी देते हुए अधिकारियों को प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए.महिला की पहचान कुसुम सिंह के रूप में हुई है, जो पिछले एक साल से भोगनीपुर तहसील और राजस्व अधिकारी के कार्यालय का दौरा कर रही है, लेकिन संबंधित अधिकारी उसके काम को टालते रहे.

Next Story