उत्तर प्रदेश

Kapil Sibal Rajya Sabha Nomination : कपिल सिब्बल ने सपा से राज्यसभा के लिए किया नामांकन, बाेले- मैं कांग्रेस का नेता था..

Arun Mishra
25 May 2022 8:18 AM GMT
Kapil Sibal Rajya Sabha Nomination : कपिल सिब्बल ने सपा से राज्यसभा के लिए किया नामांकन, बाेले- मैं कांग्रेस का नेता था..
x
कप‍िल स‍िब्‍बल के बाद जावेद अली भी सपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया.

Kapil Sibal Rajya Sabha Nomination : राज्यसभा के लिए सपा उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस नेता रहे कपिल सिब्बल ने नामांकन क‍िया। इस दौरान उनके साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव और राम गोपाल यादव मौजूद रहे। नामांकन के बाद उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस का नेता था, लेकिन अब नहीं हूं। उन्होंने कहा कि मैंने सपा के समर्थन से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। मैंने कांग्रेस की सदस्यता से 16 तारीख को इस्तीफा दे चुका हूं। उन्‍होंने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का आभार भी जताया।

कप‍िल स‍िब्‍बल के बाद जावेद अली भी सपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन करने के लिए विधानभवन के सेंट्रल हाल में पहुंचे। इस दौरान उनके साथ प्रो. रामगोपाल यादव और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल मौजूद रहे।

आपको बतादें उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में बीजेपी को 8 और समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलना तय है। विधानसभा में बीजेपी (BJP) गठबंधन के 273 और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) गठबंधन के 125 विधायक हैं। राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे।

बीजेपी में इन नामों पर चर्चा-

इधर, भाजपा में राज्यसभा भेजे जाने के लिए लॉबिंग का सिलसिला भी तेज हो गया है। पार्टी का 11 में से सात सीटें जीतना तय है, जबकि आठवीं सीट पर भी उसकी नजर है। रणनीति भी इसी लिहाज से बनाई जा रही है। भाजपा के मौजूदा पांच में से तीन सदस्य दोबारा भेजे जा सकते हैं, जबकि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी के नाम भी यूपी कोटे से चर्चाओं में हैं।

चार जुलाई को जिन 11 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें से पांच भाजपा, तीन सपा, दो बसपा और एक कांग्रेस के हैं। भाजपा से शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, जफर इस्लाम, जयप्रकाश निषाद और सुरेंद्र नागर के नाम शामिल हैं। सुरेंद्र नागर और संजय सेठ फिर भेजे जा सकते हैं। जफर इस्लाम का नाम भी रिपीट होने वालों की सूची में शामिल हैं। मगर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास रिजवी भी बीते कुछ समय से यूपी में खासे सक्रिय हैं। वे झारखंड कोटे से राज्यसभा सदस्य हैं और उनका कार्यकाल भी चार जुलाई को ही खत्म हो रहा है। ऐसे में नकवी और जफर में से किसी एक को भेजा जाएगा।

पार्टी किसी एक ब्राह्मण चेहरे को भेजेगी। इनमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम प्रमुखता से चर्चा में है। इसके अलावा पार्टी हलकों में पुराने राजनैतिक और व्यापारिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले एक वैश्य युवा नेता को भी आठवें चेहरे के रूप में पेश कर सकती है। इसके अलावा दलित कोटे से पूर्व सांसद प्रियंका रावत का नाम भी चर्चा में है। पश्चिम की जाट बेल्ट को साधने के लिए किसी जाट चेहरे को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है।

Next Story