कौशाम्बी

गंगा डॉल्फिन को मारने के आरोप में मछुआरे को किया गया गिरफ्तार

Smriti Nigam
25 July 2023 7:36 AM GMT
गंगा डॉल्फिन को मारने के आरोप में मछुआरे को किया गया गिरफ्तार
x
मछुआरों के एक समूह द्वारा डॉल्फिन को पकड़कर ले जाने का वीडियो वायरल होने के बाद कार्रवाई की गई

मछुआरों के एक समूह द्वारा डॉल्फिन को पकड़कर ले जाने का वीडियो वायरल होने के बाद कार्रवाई की गई

कौशांबी जिले के पिपरी थाना अंतर्गत नसीरपुर गांव के किनारे रविवार को यमुना में भटककर आई गंगा डॉल्फिन को पकड़ने और मारने के आरोप में कौशांबी पुलिस ने सोमवार को एक मछुआरे को गिरफ्तार किया है।

करीब एक क्विंटल वजनी डॉल्फिन को मछुआरों के एक समूह द्वारा ले जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो का संज्ञान लेते हुए वन अधिकारियों ने जांच की और रंजीत नाम के मछुआरे को गिरफ्तार कर लिया।

चायल वन रेंज के वन रेंजर रवींद्र कुमार ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा कि 22 जुलाई की सुबह मछुआरे रंजीत, संजय, दीवान, बाबाजी और गेंदालाल यमुना में मछली पकड़ रहे थे, तभी एक गंगा डॉल्फिन उनके जाल में फंस गई। आरोपियों ने डॉल्फिन को पकड़ लिया और बाद में उसे खाया।

डॉल्फिन का वीडियो और तस्वीरें, जिसका वजन लगभग एक क्विंटल होने का अनुमान है। सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.सोमवार को, वन अधिकारियों और पुलिस ने छापेमारी की और रंजीत नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य मौके से भाग गए।

पिपरी थाने के प्रभारी श्रवण सिंह ने कहा कि वन रेंजर की शिकायत पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और आईपीसी की अन्य संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि अन्य आरोपियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

गौरतलब है कि गंगा डॉल्फिन को लुप्तप्राय प्रजाति माना जाता है और सरकार इसके संरक्षण के लिए प्रयास कर रही है. गंगा डॉल्फिन का शिकार पूरी तरह से प्रतिबंधित है और इसकी हत्या के लिए वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कार्रवाई की जाती है। इसी तरह की एक घटना में, पिछले साल प्रतापगढ़ में सई नदी में भटक कर एक डॉल्फिन को व्यक्तियों के एक समूह ने मार डाला था।

Next Story