कौशाम्बी

अभी अभी यूपी के कौशाम्बी जिले में अलग-अलग स्थानों पर मिली दंपत्ति की लाश

Shiv Kumar Mishra
25 March 2023 5:11 PM GMT
अभी अभी यूपी के कौशाम्बी जिले में अलग-अलग स्थानों पर मिली दंपत्ति की लाश
x
कई लोगों से थी मृतक की दुश्मनी बिना साक्ष्य एकत्रित किए जल्दबाजी में पुलिस कर रही बयानबाजी

कौशाम्बी। कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली गांव के एक दंपत्ति की अलग-अलग स्थानों पर लाश मिली है। शनिवार की सुबह दंपत्ति की अलग - अलग स्थानों पर लाश मिलने की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों का हुजूम मौके पर उमड़ पड़ा और जिसने भी दंपति की मौत की बात सुनी वह अचंभित हतप्रभ रह गया कि आखिर ऐसे कैसे हो गया मामले की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पुलिस पहुंची और दंपत्ति के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। दंपत्ति की मौत ने कई अनसुलझे सवाल छोड़ दिए हैं जिनका हाल करना पुलिस के लिए जरूरी हो गया है लेकिन पुलिस ने अनसुलझे सवालों को हल करने के बजाय जल्दबाजी में बयानबाजी शुरू कर दिया है। पुलिस का कहना है कि पति ने पहले पत्नी की हत्या कर दिया है और आत्मग्लानि में आकर उसने रेल लाइन पर आकर आत्महत्या कर लिया है लेकिन यह कहानी ग्रामीणों को हजम नहीं हो रही है।

घटनाक्रम के मुताबिक कोखराज थाना क्षेत्र के बम्हरौली गांव निवासी साजन उम्र 55 वर्ष पुत्र जगरूप का कई लोगों से रंजिश चल रही थी। पुलिस का कहना है कि शुक्रवार की रात्रि में साजन का अपनी पत्नी रानी से विवाद हुआ है और विवाद के बाद साजन ने पत्नी रानी की हत्या कर दी है। पुलिस के मुताबिक रानी की हत्या करने के बाद साजन ने आत्मग्लानि के बाद रेल लाइन पर आत्महत्या कर लिया है। पत्नी रानी की लाश घर के भीतर पड़ी थी और पति साजन की लाश शुजातपुर रेलवे स्टेशन के पास रेल लाइन के पास पड़ी थी। पुलिस ने दोनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मृतक के घर सुबह पहले पहुंचा कौन

कौशाम्बी।*कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली गांव में दंपत्ति की मौत ने तमाम सवाल छोड़ दिए हैं। यदि आधी रात को पत्नी की हत्या करने के बाद पति ने आत्महत्या कर लिया तो शनिवार की भोर उसके घर सबसे पहले कौन पहुंचा है। आखिर कौन सी ऐसी जरूरत पड़ गई थी कि सुबह भोर में उसके घर पहुंचने के बाद दंपति की मौत की बात पूरे गांव को बताई है वह व्यक्ति कौन है। पत्नी की हत्या करते पति को किसने देखा है पूरे गांव में कोई जुबान खोलने को तैयार नहीं है। आखिर साजन ने रेल लाइन पर आत्महत्या कर लिया है रेल लाइन की ओर जाते उसे आखिर किसने देखा है कोई चश्मदीद सामने आने को तैयार नहीं है जिससे दंपति की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

पुलिस को अपराध की तह में जाना होगा

कौशांबी।*कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली गांव में दंपत्ति मौत के मामले में पुलिस को अपराध की तह में जाना होगा पूरे प्रकरण की बारीकी से जांच करनी होगी। यदि पत्नी की हत्या कर पति ने आत्महत्या कर लिया है तो दंपत्ति मौत के मामले की पत्रावली बंद करना गुनाह नहीं होगा लेकिन किसी अन्य ने दंपति को रास्ते से हटाया है तो जल्दबाजी में पुलिस द्वारा दिया गया बयान उस अपराधी को लाभ पहुंचा सकता है। पुलिस की लापरवाही से अपराधी को लाभ ना मिले बल्कि अपराधी को कठोर दंड दिलाना पुलिस के कर्तव्य में शामिल है इसलिए दंपत्ति मौत में पुलिस को बारीकी से हर पहलू की जांच करने के बाद कोई बयानबाजी शुरू करनी चाहिए लेकिन पुलिस ने ऐसा नहीं किया।

जुबान खोलने को तैयार नहीं हैं ग्रामीण

कौशांबी।*कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली गांव में दंपत्ति की लाश मिलने के बाद इलाके के लोग सन्न रह गए हैं। इलाके के लोग दंपत्ति के मौत के मामले में जुबान खोलने को तैयार नहीं है। वारदात के पीछे बड़ी साजिश की बू आ रही है जिसकी जांच कराकर दंपत्ति मौत के मामले की सच्चाई उजागर करनी होगी

मौत के बाद कैसे पता चला आत्मग्लानि में किया आत्महत्या

कौशांबी।*कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली गांव में दंपत्ति के मौत के मामले में पति साजन की मौत के बाद कैसे पता चला कि उसने आत्मग्लानि में आत्महत्या कर लिया है। मौत के पहले उसने किससे आत्मग्लानि की बात कही है इस बात पर कोई ग्रामीण जुबान खोलने को तैयार नहीं है लेकिन पुलिस का कहना है कि आत्मग्लानि में उसने आत्महत्या कर लिया है तो मरने के बाद यह कैसे पता चला कि पत्नी की हत्या करने के बाद साजन को आत्मग्लानि थी।

पुलिस अभिलेखों में दफन है कई मौत के राज

कौशाम्बी।*कोखराज थाना क्षेत्र के सुजातपुर बम्हरौली दंपत्ति मौत के अलावा भी इलाके के कई मौत के मामले वर्षो बीत जाने के बाद भी पुलिस अभिलेखों में दफन रह गए हैं। असवा गांव के पास वर्षों पहले प्रेमी युगल की लाश रेल लाइन पर मिली थी। क्षेत्र के प्रेमी युगल थे लेकिन पुलिस ने इंकार कर दिया कई वर्ष बीत जाने के बाद भी रेल लाइन में मिली लाश का राज नहीं खुल सका है। वर्षो बाद इस मामले का खुलासा पुलिस नहीं कर सकी। इसी तरह बालक मऊ गांव में डॉक्टर की हत्या का राज कई वर्षों बाद भी पुलिस अभिलेखों में दफन रह गया है। डॉक्टर हत्याकांड का खुलासा भी पुलिस नहीं कर सकी है। इलाके में और कई घटनाएं हैं जिनका राज पुलिस अभिलेखों में दफन रह गया है।

राजकुमार पत्रकार

Next Story