कौशाम्बी

यूपी में आयुष्मान योजना से कौशाम्बी जिले में हुआ 5 करोड़ रुपए भुगतान, गरीब परिवारों के लिए संजीवनी साबित हुई आयुष्मान योजना

Shiv Kumar Mishra
27 May 2022 2:27 PM GMT
यूपी में आयुष्मान योजना से कौशाम्बी जिले में हुआ 5 करोड़ रुपए भुगतान, गरीब परिवारों के लिए संजीवनी साबित हुई आयुष्मान योजना
x
5103 लोगों का आयुष्मान योजना के अंतर्गत हुआ इलाज अन्त्योदय कार्ड धारक भी हैं आयुष्मान योजना के पात्र

कौशांबी आयुष्मान भारत योजना की मदद से पाँच लाख रुपए तक का गुणवत्ता युक्त मुफ्त इलाज लाभार्थी का परिवार प्रतिवर्ष करा सकता है। आयुष्मान भारत योजना से अबद्ध जनपद में कुल 17 अस्पताल हैं। इनमें 8 सरकारी व 9 निजी हैं। इन अस्पतालों के माध्यम से अब तक पाँच करोड़ साठ लाख पंद्रह हज़ार छः सौ चौतीस रुपए (56015634) तक का निःशुल्क इलाज लाभार्थियों का हुआ है। इलाज की इस राशि का भुगतान शासन द्वारा संबन्धित अस्पतालों को किया जा चुका है। जनपद के पाँच हज़ार एक सौ तीन (5103) लोग इलाज के माध्यम से योजना का लाभ ले चुके हैं। इनमें उन लाभार्थियों की बड़ी संख्या है जो जानलेवा बीमारियों का सामना कर रहे थे। यह योजना गरीब परिवार के लिए संजीवनी साबित हुयी है।

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ॰ ओम त्रिपाठी ने बताया कि विभाग निरंतर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रयास में लगा हुआ है। इस उद्देश्य से क्षेत्र में लगातार कैंप व अन्य माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं। जनपद में सात लाख ज्यारह हजार नौ सौ उनचास (7,11,949) लोग आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थी हैं। इनमें से एक लाख बासठ हज़ार चार सौ इकतालीस (1,62,441) लोगों को आयुष्मान कार्ड प्राप्त हो चुका है। यह लाभार्थी देश भर में आयुष्मान भारत योजना के अबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। अब एक बार ही आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ेगा इसके बन जाने पर तब तक यह मान्य रहेगा जब तक योजना क्रियान्वत रहेगी।

आयुष्मान कार्ड से हुआ कूल्हे की हड्डी का इलाज

कौशाम्बी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किए गए लाभार्थियों को गंभीर बीमारियों एवं सर्जरी में निशुल्क उपचार की सुविधा मिल रही है। जनपद के सराएँ अकिल क्षेत्र की निवासी सोपती (53 वर्ष) के कूल्हे का सफल प्रतिस्थापन (बाइपोलर हेमीअथ्रोप्लास्टि) सर्जरी क्षेत्र में स्थित आयुष्मान भारत योजना से अबद्ध निजी अस्पताल में हुआ। सोपती के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर होने के कारण वह इलाज कराने में असमर्थ थीं लेकिन आयुष्मान योजना के अंतर्गत उनका निःशुल्क इलाज हुआ।

अन्त्योदय कार्ड धारक बनवाएँ आयुष्मान कार्ड

कौशाम्बी डॉ॰ ओम त्रिपाठी ने बताया कि शासन के निर्देश पर सभी अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जा रहा है। जनपद में करीब एक लाख नौ हज़ार अन्त्योदय कार्ड धारक हैं। अब तक बारह हज़ार पाँच सौ अन्त्योदय कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। इसके लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के खाद्य एवं रसद विभाग में तैनात कोटेदार को अंत्योदय पंजीकृत कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना से जोड़ने का कार्य दिया गया है।

पात्र लाभार्थी यहाँ बनवाएँ आयुष्मान कार्ड

कौशाम्बी जिनके पास प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री की ओर से योजना संबंधी पत्र आया है या वह अन्त्योदय कार्ड धारक हैं तो अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी सभी कॉमन सर्विस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व जनपद के सभी सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पताल में तैनात आयुष्मान मित्र से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। गाँव की आशा, राशन देने वाले कोटेदार को शासन द्वारा लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। आयुष्मान कार्ड धारक देश भर में योजना से आबद्ध किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड पूरी तरह निःशुल्क बनाए जाते हैं। इसलिए कार्ड बनवाने के नाम पर किसी को किसी भी प्रकार आ अन्य भुगतान न करें। इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए 14555 पर संपर्क कर सकते हैं।

अजीत कुशवाहा की कौशाम्बी से रिपोर्ट

Next Story