कुशीनगर

बिना अनुमति गिरवायी, स्कूल की चार दीवार, अब हुआ, यह...

Desk Editor
15 Oct 2022 6:25 AM GMT
बिना अनुमति गिरवायी, स्कूल की चार दीवार, अब हुआ, यह...
x

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में नेबुआ नौरंगिया विकास खंड के परिषदीय विद्यालय पिपरा खुर्द के प्रधानाध्यापक अजय कुमार गिरि ने बिना अनुमति के विद्यालय की चारदीवारी गिरवाना महंगा पड़ गया। इस मामले में नेबुआ नौरंगिया के बीईओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर बेसिक शिक्षा अधिकारी कुशीनगर ने शुक्रवार को प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए ब्लॉक संसाधन केन्द्र नेबुआ नौरंगिया से सम्बद्ध कर दिया है।

विद्यालय की बाउंड्रीवाल को तोड़ कर नया बनाने का मामला उजागर होने पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बीएसए कुशीनगर को जांच कराने का आदेश दिया था। बीएसए ने जांच का जिम्मा बीईओ नेबुआ नौंरगिया को सौंपा। बीईओ नेबुआ नौंरगिया ने स्थलीय निरीक्षण के बाद जांच रिपोर्ट में प्रधानाध्यापक को राजकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, अपने कर्तव्यों व दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही बरतने तथा अधिकारों का उल्लंघन करने,

उच्चाधिकारियों को भ्रमित करने के उद्देश्य से तथ्यों को छुपा कर नयी चारदीवारी की मांग की। इसे कर्मचारी आचरण नियमावली 1956 के प्रतिकूल कार्य करने तथा शिक्षक सेवा नियमावली 1981 के प्रतिकूल कार्य किए जाने जैसे गंभीर आरोपों की पुष्टि की गई थी। बीईओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर बीएसए कमलेंद्र कुमार कुशवाहा ने दोषी प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए उन्हें ब्लॉक संसाधन केंद्र नेबुआ नौंरगिया में सम्बद्ध कर दिया है।

Next Story