कुशीनगर

347 स्कूलों के शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों का रूका मानदेय, अल्प वेतनभोगी परेशान

Shiv Kumar Mishra
30 April 2023 5:22 AM GMT
347 स्कूलों के शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों का रूका मानदेय, अल्प वेतनभोगी परेशान
x

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में शनिवार को एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें यू-डायस पोर्टल पर डाटा इंट्री जिले का संतोषजनक नहीं मिलने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी जताई। बीएसए ने कड़ा तेवर दिखाते हुये जिले के 347 परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों का वेतन व मानदेय यू-डायस पूर्ण होने तक रोक लगाते हुये आगामी तीन दिन के अंदर कार्य पूरा करने का सख्त निर्देश दिया।

सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयको की बैठक को संबोधित करते हुये बीएसए डॉ. रामजियावन मौर्य ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं को जिले में हर हाल में लागू करना होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने समस्त बीईओ से डीबीटी, निपुण भारत मिशन, पीएम श्री, आईजीआरएस निस्तारण, स्कूल चलो अभियान, हाउस होल्ड सर्वे आदि योजनाओं के बारे में समीक्षा की।

इसके बाद उन्होंने यू-डायस पोर्टल पर बच्चों का संपूर्ण प्रोफाइल फीड करने में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ नाराजगी जताई। एमआईएस इंचार्ज अकिल ने बताया कि जनपद के 2464 परिषदीय स्कूलों में से 317 परिषदीय विद्यालयों का राज्य की औसत प्रगति 53.07 प्रतिशत से कम है। इसके अलावा 30 परिषदीय स्कूलों में यू-डायस का काम शुरू नहीं हो सका है।

इसकी जानकारी होने पर बीएसए ने नाराजगी जताते हुये कुल 347 परिषदीय स्कूलों में तैनात प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकते हुये तीन दिन के अंदर यू-डायस का काम पूरा करने का निर्देश दिया है। यू-डायस पोर्टल पर सभी छात्रों का प्रोफाइल इंट्री होने तक इन जिम्मेदारों का वेतन व मानदेय बाधित रहेगा। इसके अलावा एडेड, वित्त विहीन, मदरसा, संस्कृत, समाज कल्याण विभाग से संचालित स्कूलों के यू-डायस का काम पूरा करने के लिए संबंधित विभाग के जिम्मेदार को पत्र जारी किया है।

Next Story