लखीमपुर खीरी

4 ब्लॉकों के स्कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित शिक्षकों का रोका गया वेतन

Shiv Kumar Mishra
11 May 2023 5:22 AM GMT
4 ब्लॉकों के स्कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित शिक्षकों का रोका गया वेतन
x

लखीमपुर। बेसिक के स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति, शैक्षणिक स्तर की जांच के लिए शासन के निर्देश पर मंगलवार को जिले के चार ब्लॉकों के स्कूलों का निरीक्षण किया गया। बीईओ, डीसी के अलावा बीएसए ने भी फूलबेहड़, बिजुआ के स्कूल पहुंचे। अनुपस्थित शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों का वेतन व मानदेय रोका गया है।

मितौली में छह शिक्षामित्र दो सहायक शिक्षक गैर हाजिर मिले। बिजुआ में दो शिक्षामित्र नकहा में एक सहायक शिक्षक अनुपस्थित मिले। लखीमपुर में एक अनुदेशक स्कूल से अनुपस्थित मिले।

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने उच्च प्राथमिक स्कूल बन्नी फूलबेहड़ ■ बीएसए, बीईओ और •डीसी की टीम ने किया निरीक्षण ■ मितौली, ईसानगर, बिजुआ व फूलबेहड़ के स्कूल पहुंचे अधिकारी का सुबह साढ़े सात बजे निरीक्षण किया। यहां प्रार्थना सभा में भाग लिया। बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। इसके बाद बिजुआ ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल पोथेपुरवा पहुंचे बीएसए को यहां शिक्षक उपस्थित मिले। 83 में 49 बच्चे उपस्थित मिले। निपुण लक्ष्यों को लेकर कोई कार्ययोजना नही बनाई गई है। 15 दिन में सुधार की चेतावनी दी।

प्राथमिक स्कूल भानपुर द्वितीय में शिक्षक उपस्थित मिले। स्कूल के पास मां सन्तोषी माता आश्रम के बाग़ में कुछ बच्चे खेलते मिले। इनमें से दो बच्चे आउट ऑफ स्कूल मिले। इनको नामांकित करने का निर्देश दिया। प्राथमिक स्कूल शाहपुर भवानी में शिक्षक उपस्थित मिले। विभाग से दी गई संदर्शिकाएं प्रयोग में नहीं लायी जा रही हैं।

प्राथमिक स्कूल कुंवरपुर खुर्द में श्याम किशोर अवस्थी शिक्षामित्र दो दिनों से अनुपस्थित मिले। यहां शैक्षिक व भौतिक परिवेश ठीक न मिलने पर पूरे स्टाफ का वेतन रोका गया। संविलियन स्कूल लखहा अलीगंज कामिनी शुक्ला शिक्षामित्र अनुपस्थित उनका एक दिन का मानदेय रोका गया।

Next Story