लखीमपुर खीरी

नासा के मंगलयान से गोला की नारी शक्ति का नाम मंगल ग्रह पर पहुंचा

Shiv Kumar Mishra
20 Feb 2021 8:34 AM GMT
नासा के मंगलयान से गोला की नारी शक्ति का नाम मंगल ग्रह पर पहुंचा
x

नासा के द्वारा सूक्ष्मजीवों की खोज करने हेतु 30 जुलाई 2020 को केप कैनेवरल एयर फोर्स स्टेशन फ्लोरिडा पृथ्वी से पर्सीवरेंस नामक मंगलयान भेजा गया था जोकि 19 फरवरी 2021 को 2:25 A.M पर मंगल ग्रह पर सुरक्षित उतरा।

बताते हैं कि इस मंगलयान पर पृथ्वी की कई सूचनाओं का डाटा एक चिप के माध्यम से भेजा गया, जिसमें अपने गोला गोकरण नाथ की नारी शक्ति रश्मि त्रिवेदी पुत्री माता सरिता त्रिवेदी पिता कुलभूषण लाल त्रिवेदी का नाम चिप में सुरक्षित करते हुए हैं मंगल ग्रह पर पहुंचा है।

पृथ्वी से जब कभी भी कोई यान दूसरे ग्रह पर भेजा जाता है तो वहां जीवन की संभावना को देखते हुए पृथ्वी की गतिविधियां व यहां के रहन-सहन वातावरण की कई जानकारी भी चिपों के माध्यम से डाटा स्वरूप भेजी जाती रही हैं इसी क्रम में इस बार अपने क्षेत्र की नारी शक्ति रश्मि त्रिवेदी का नाम भी मंगलयान के माध्यम से सुरक्षित डाटा में मंगल ग्रह पर सुरक्षित कर दिया गया है।


समस्या समाधान परिवार के महिला मंडल गोला मेरा घर नारी शक्ति के सदस्या रश्मि त्रिवेदी का लगाव नई नई खोजों में अपनी सहभागिता निभाने में सदैव लगा रहता है उनका कहना है कि अपने गुरुओं परिजनों व सामाजिक संगठन समस्या समाधान परिवार के सदस्यों के माध्यम से हमें सदैव सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता निभाने के लिए प्रेरणा मिलती रही, इसी वजह से नासा की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से मैंने भी अपना नाम मंगल पर भेजने के लिए आवेदन किया जिसके परिणाम स्वरूप आज हमारा नाम नासा के मंगलयान की वजह से मंगल ग्रह पर पहुंच गया है। जिसका प्रमाण पत्र ऑनलाइन तरीके से नासा द्वारा हमें प्रेषित किया जा चुका है। अगर ईश्वर का आशीर्वाद रहा तो सामाजिक सहभागिता निभाते हुए जीवन में सदैव कार्य करने के लिए प्रयासरत रहूंगी। मंगलयान की लैंडिंग के समय नासा की वर्चुअल गेस्ट भी रही हैं।

समस्या समाधान परिवार संचालक रजनीश गुप्ता ने क्षेत्र व देश का नाम रोशन करने के लिए बधाई व शुभकामनाएं रश्मि त्रिवेदी व उनके पूरे परिवार को अर्पित की। नगर व क्षेत्र के युवाओं को सामाजिक हित के लिए सदैव प्रयासरत रहने के लिए अपील की।

Next Story