उत्तर प्रदेश

नोएडा मे लाखों युवाओ को मिलेगा रोजगार जानिए ,क्या कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने

Desk Editor
27 Aug 2022 9:18 AM GMT
नोएडा मे लाखों युवाओ को मिलेगा रोजगार जानिए ,क्या कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने
x

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को जनपद हापुड़ में 810 करोड़ रुपय से अधिक की 274 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 460 करोड़ रुपय से अधिक की 142 परियोजनाओं का लोकार्पण और 350 करोड़ रुपय से अधिक की 132 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के लक्ष्य के साथ जनपद हापुड़ को समग्र विकास के अभियान को जोड़ा गया है।

इस विकास की कड़ी को और अधिक सशक्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। "हापुड़ का पापड़ न हो तो भोजन में आता कम स्वाद" मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद हापुड़ के निर्माण के 11 वर्ष के बाद भी यहां जिला चिकित्सालय स्थापित नहीं हो पाया था। अब यहां विभिन्न सुविधाओं से युक्त जिला चिकित्सालय का लोकार्पण किया जा रहा है। अतिशीघ्र यहां जिला मुख्यालय, इण्टीग्रेटेड कचहरी के निर्माण के साथ ही, सभी जिला स्तरीय कार्यालयों का निर्माण एक ही कैम्पस में किया जाएगा, जिससे जनता की पहुंच आसान और सुगम हो जाएगी। यह सभी कार्य विकास की प्रक्रिया में नया योगदान प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि भोजन के साथ हापुड़ का पापड़ न हो तो भोजन का स्वाद कम हो जाता है। मेरठ मण्डल के भ्रमण के दौरान हापुड़ का दौरा उनकी वरीयता में रहता है।

प्रदेश में बेटियां सुरक्षित स्कूल जा रही :- योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कांवड़ यात्रा को सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया है। यह प्रदेश की सुदृढ़ कानून-व्यवस्था का परिणाम है। बेटियां सुरक्षित स्कूल जा रही हैं। माताएं-बहनें बिना किसी भय के घर से बाहर निकल रही हैं। उनकी सुरक्षा पर कोई भी सेंध लगाने का दुस्साहस नहीं कर सकता। प्रदेश गुण्डागर्दी और दंगों से मुक्त है। उन्होंने कहा कि विकास प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अन्नदाता किसानों को कृषि उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास आवंटित किए जा रहे हैं। कोरोना कालखण्ड में 15 करोड़ लोगों तक मुफ्त राशन की सुविधा पहुंचाने का कार्य किया गया है। यह सरकार की आम जनता के प्रति संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी हुई कम: मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत का कोविड प्रबन्धन विश्व में सबसे बेहतरीन माना गया। भारत ने दुनिया के सामने जो उदाहरण प्रस्तुत किया, वह नजीर बन चुका है।

देश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समृद्धता के शिखर पर पहुंच रहा है। भारत हर क्षेत्र में दुनिया को नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि विकास की सोच का परिणाम है कि दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी अब सीमित हो गई है। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) और एक्सप्रेस-वे बनने से यात्रा सुगमतापूर्वक पूरी की जा सकेगी। इन तरह मिल रहा लाखों युवाओं को रोजगार: मुख्यमंत्री ने कहा कि हापुड़ और मेरठ के बीच से गंगा एक्सप्रेस-वे निकल रहा है। हापुड़ से प्रयागराज की यात्रा करने में अभी 16 से 20 घण्टे लगते हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे बनने के बाद यह दूरी मात्र 6 घण्टों में तय की जा सकेगी। जनपद गौतमबुद्धनगर में नोएडा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, मेडिकल डिवाइस पार्क और फिल्म सिटी बनने से यहां के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में 1 हजार युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए गए हैं। प्रदेश सरकार ने 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश के युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए उन्हें केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। प्रत्येक परिवार के एक युवा को नौकरी और रोजगार प्रदान करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में खिलाड़ियों को मिलेगी सभी सुविधाएं: मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। प्रदेश की 25 करोड़ आबादी को एक साथ कदम मिलाकर आगे बढ़ना होगा। वर्ष 2017 से पहले प्रदेश की जनता के साथ भेदभाव किया जाता था। बिजली की कमी, सुरक्षा के वातावरण का अभाव, अराजकता, गण्डागर्दी और विकास परियोजनाओं मे धांधली जैसी कई समस्याएं थीं।

विगत 5 वर्षों में प्रदेश सरकार ने इन सभी समस्याओं का समाधान किया है। उन्होंने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है। इस यूनिवर्सिटी में विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स की सुविधाओं से प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। 'एक जिला एक मेडिकल कॉलेज' पर कार्य किया जा रहा: मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा व बुनियादी ढांचे आदि से सम्बन्धित विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जा रहा है। यह सभी परियोजनाएं आम जनमानस के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारण बनेंगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से प्रत्येक जनपद में विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान खोलने का कार्य किया जा रहा है। 'एक जिला एक मेडिकल कॉलेज' की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विगत 5 वर्षों में 2 वर्ष कोरोना प्रबन्धन में व्यतीत होने के बावजूद प्रदेश के 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी, 1 करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार और 60 लाख परम्परागत उद्यमियों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है। हर गांव में बनाए जा रहे खेल के मैदान: मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मस्थलों से शोर करने वाले अनावश्यक लाउड स्पीकरों को हटाने का कार्य पहली बार किया गया है। अब शांतिपूर्ण तरीके से पर्व और त्योहार मनाए जा रहे हैं। सड़कों पर न तो नमाज पढ़ी जा रही है और न आवागमन को बाधित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का अवैध मादक पदार्थ युवाओं के लिए हानिकारक है, यह एक राष्ट्रीय अपराध है। प्रदेश सरकार द्वारा नशे के खिलाफ नयी लड़ाई को आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेलो इण्डिया कार्यक्रम के माध्यम से प्रत्येक गांव में खेल के मैदान का निर्माण किया जा रहा है।

प्रदेश में पहली बार धर्मस्थलों के उन्नयन और सुन्दरीकरण का कार्य किया गया है। यह जनपद हापुड़ का सौभाग्य है कि इसे मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। यहां के पौराणिक तीर्थ गढ़मुक्तेश्वर के पुनरुद्धार के लिए प्रदेश सरकार सतत रूप से प्रयत्नशील है। इस अवसर पर केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ने उत्कर्ष को प्राप्त किया है।

उत्तर प्रदेश, देश में एक अग्रणी प्रदेश के रूप में उभरा है। कोरोना प्रबन्धन में पूरे विश्व ने उत्तर प्रदेश का लोहा माना है। प्रदेश के सभी व्यक्ति यदि ईमानदारीपूर्वक अपने-अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तो प्रदेश नित नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा। टैक्टर और लैपटॉप सहित प्रदान की ये चीजे मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक टैक्टर, प्रतीकात्मक चेक, प्रतीकात्मक गोल्डेन कार्ड और लैपटॉप प्रदान किए।

ये लोग रहे उपस्थित: इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता 'नन्दी', पिछड़ा वर्ग कल्याण व दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story