उत्तर प्रदेश

Loudspeaker Row: नोएडा पुलिस ने 18 डीजे किए जब्त, CM योगी के निर्देशों का हुआ था उल्लंघन

Sakshi
22 April 2022 6:56 AM GMT
Loudspeaker Row: नोएडा पुलिस ने 18 डीजे किए जब्त, CM योगी के निर्देशों का हुआ था उल्लंघन
x
पुलिस ने 18 डीजे जब्त किए हैं क्योंकि वे तेज आवाज में गाना बजा रहे थे, साथ ही संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Row) दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। महाराष्ट्र (Maharashtra) से शुरू हुआ यह विवाद पर कई राज्यों में फैल चूका है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी लगातार इस पर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। बढ़ते विवादों के देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ( CM Yogi Adityanath ) ने लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) लगाने और बजाने को लेकर कुछ जरुरी दिशा निर्देश जारी किए थे और साथ ही पुलिस को सख्त हिदायत भी दी थी कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही इसके लिए सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थी। वहीं पुलिस भी सख्ती दिखाते हुए निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक्शन ले रही है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जालौन ( Jalaun ) जिले में अजान के समय एक मस्जिद के पास लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा ( Hanuman Chalisa On Loudspeaker ) का पाठ करने के आरोप में एक हिंदू पुजारी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुजारी ने जालौन में स्टेशन रोड स्थित एक मस्जिद के सामने तुलसी नगर निवासी महंत मत्येंद्र दास गोस्वामी ने अजान के समय हनुमान चालीसा का पाठ किया। शिकायत मिलने पर पुलिस ने पुजारी के खिलाफ केस दर्ज किया है।

बता दें कि हाल ही में नोएडा पुलिस (Noida Police) ने जिले के 602 मंदिर और 265 मस्जिद, बरात घर और 175 डीजे संचालकों को नोटिस भेजकर हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन नहीं करने की बात कही थी और यह भी कहा गया था कि अगर कोई ध्वनि से जुड़े हाई कोई के आदेश का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने 18 डीजे जब्त किए हैं क्योंकि वे तेज आवाज में गाना बजा रहे थे। साथ ही संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने जिले के अलग अलग इलाकों में कार्रवाई की है। जिसमें सेक्टर 39 थाने की पुलिस ने 5 डीजे, दादरी पुलिस ने भी 5 डीजे जब्त किए हैं। इसके साथ ही दनकौर, ईकोटेक और जेवर पुलिस ने भी कार्रवाई की है।

दादरी थाने के एसएचओ प्रदीप त्रिपाठी का कहना है कि जितने भी डीजे जब्त किए गए हैं वो शासन के आदेशों का पालन नहीं कर रहे थे, जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। पुलिस ने डेसीबल मीटर की मदद से तेज आवाज में डीजे बजाने वालों पर ध्वनि प्रदुषण फैलने के मामले के जांच करके उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Next Story