लखनऊ

आज की कैबिनेट में भी कुछ नहीं मिला अनुदेशक और शिक्षा मित्र को, लोकभवन में चल रही कैबिनेट बैठक खत्म

Shiv Kumar Mishra
5 April 2023 12:17 PM GMT
आज की कैबिनेट में भी कुछ नहीं मिला अनुदेशक और शिक्षा मित्र को, लोकभवन में चल रही कैबिनेट बैठक खत्म
x
लोकभवन में चल रही बैठक खत्म

लोकभवन में चल रही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक खत्म हो गई। इस कबीनेट बैठक में 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। यह जानकारी ऊर्जा और नगर विकास मंत्री अरविंद शर्मा ने दी है।

आज की बैठक में सीएम योगी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। कैबिनेट बैठक के बाद सरकार की प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए मंत्री अरविंद शर्मा ने कहा कि आज इन प्रस्तावों में मुख्य रूप से 'बिजली को लेकर बुनकरों की मांग को मंजूरी' पॉवरलूम-हैंडलूम योजना के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। इस प्रस्ताव के पास होने से बुनकरों को योजना से लाभ मिलेगा,बुनकरों को लिए नई योजना शुरू की जाएगी।

इन प्रस्तावों में शिक्षा मित्र अनुदेशक के हाथ कुछ नहीं आया है। इस बार लखनऊ में 20 फरवरी की रैली के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के आश्वासन के बाद शिक्षा मित्र कुछ खुश नजर आ रहा है लेकिन हर कबीनेट की बैठक के बाद उसे निराशा मिलती है। इस सबके बाबजूद रोजाना नए उत्साह से अगली मीटिंग के इंतजार में जुट जाता है।

डबल इंजन की दोनों सरकारों के वादे के बाद दोनों इंजनों के बीच पिसते पिसते अब अनुदेशक और शिक्षा मित्र के शरीर में कुछ रक्त की बुँदे शेष बची है अगर सरकार ने कुछ जल्द राहत भरा कदम नहीं उठाया तो यह रक्त की बुँदे कब सुख जाएंगी कहा नहीं जा सकता है। इसी चिंता में आठ हजार से ज्यादा शिक्षा मित्र अब तक अपनी जान गंवा चुके है।

कैबिनेट के फ़ैसले -

सूक्ष्म,लघु,मध्यम उद्यम विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी-

बुनकरों के लिए पावरलूम के संबंध मे प्रस्ताव पास,पावर हैण्डलूम योजना को मंजूरी..

अटल बिहारी वाजपेयी पावरलूम बुनकर विद्युत फ्लैट रेट योजना को मंजूरी,सब्सिडी के साथ योजना को मंजूरी..

नगर विकास विभाग की अमृत- 2 योजना' की पेयजल व सीवेज की ₹1000 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं को मंजूरी..

लखनऊ के सरोजिनीनगर के दो वार्ड (1,2) को और इब्राहिमपुर वार्ड को 246 करोड़ की पाईप वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट को मंजूरी, 24363 घरो को कनेक्शन, 1.70 लाख की आबादी लाभान्वित होगी..

गाज़ियाबाद में 547 करोड़ की अमृत- 2 योजनांतर्गत सीवेज प्रोजेक्ट को मंजूरी,गाज़ियाबाद के दस वार्ड (गगन विहार, भोपरा, राजीव कॉलोनी,अर्थला,संजय कॉलोनी,गड़हेड़ा,पसौड़ा,गरिमा गार्डन,मौसम विहार) मे प्रोजेक्ट की स्वीकृत, 68 MLD का एस टी पी बनेगा,68 हजार घरो को सीवेज कनेक्शन मिलेगा..

आगरा मे पेयजल हेतु बंटू कटरा क्षेत्र मे गंगा नदी आधारित वाटर सप्लाई के लिए 264 करोड़ की प्रोजेक्ट को मंजूरी,38431 घरों को कनेक्शन मिलेगा..

आवास विकास विभाग के प्रस्ताव 'मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण या नए शहर प्रोत्साहन योजना को मंजूरी...

इस योजनांतर्गत नगरो के सुनियोजीत विकास(टाउनशिप)हेतु आवास विकास परिषद द्वारा भूमि अर्ज़न हेतु/ सचिव आवास एव शहरी नियोजन की अध्यक्षता मे समिति गठित की जायेगी, टाउनशिप न्यूनतम 25 एकड़ होगी !!

Next Story