लखनऊ

जनसंख्या नीति घोषित होने के अवसर पर अतुल गर्ग ने किया संबोधित

सुजीत गुप्ता
11 July 2021 1:35 PM GMT
जनसंख्या नीति घोषित होने के अवसर पर अतुल गर्ग ने किया संबोधित
x

लखनऊ। विश्व जनसंख्या दिवस पर उत्तर प्रदेश की जनसंख्या नीति घोषित करने के अवसर पर राज्य मंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अतुल गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले हर बच्चे का स्वागत होता है। साथ ही जन्म देने वाली हर मां का सम्मान भी होता है।


बच्चे के जन्म से पहले ही मां की देखभाल सरकार द्वारा शुरू कर दी जाती है। माँ के सभी तरह के टेस्ट निशुल्क किए जाते हैं साथ ही उनको पोषक तत्व वाला भोजन उपलब्ध कराया जाता है। प्रसव के समय पर उनके घर पर एंबुलेंस भेजकर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और बच्चे के जन्म के साथ ही मां के खाते में 5 से 7 हजार रुपये जमा करा दिए जाते है और फिर पढ़ाई- लिखाई बड़े होने तक का सारा प्रबंध सरकार करती है।


परंतु सभी बच्चों को सभी लोगों को मान सम्मान और उनको अच्छा वातावरण देने के लिए इस समय कानून बनाना भी बहुत आवश्यक है। गैर जिम्मेदार लोगों की गलती की सजा जिम्मेदार लोगों को भुगतनी पड़ती है। ऐसे नियम बनने आवश्यक हैं। जिससे गैर जिम्मेदार लोग सोचने के लिए मजबूर हो अतुल गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री के कार्यालय में ऐसे बहुत सारे काम हुए हैं जो अभी तक नहीं हुए थे। जिसके कारण पूरे देश में, प्रदेश में सभी लोग यह उम्मीद करते हैं कि जनसंख्या नीति पर कोई सार्थक निर्णय सरकार लेगी और उसे लागू कराएगी।

Next Story