लखनऊ

बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले ....

Shiv Kumar Mishra
25 Jan 2023 9:29 AM GMT
बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले ....
x

लखनऊ: बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से मंगलवार को आयोजित विद्यालयी शिक्षा में गुणवत्ता संवर्धन हेतु नवाचार विषयक कार्यशाला को वे संबोधित किया।

संदीप सिंह ने कहा है कि बदलते दौर में शिक्षा का स्तर तेजी से बढ़ा है। शिक्षा के माध्यम तेजी से बदले हैं। ऐसे में नवाचारों की बहुत जरूरत है। हर विद्यालय में स्मार्ट क्लास और टैबलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी शुरुआत भी हो गई है, कई जगह स्मार्ट क्लास बन गई हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से मंगलवार को आयोजित विद्यालयी शिक्षा में गुणवत्ता संवर्धन हेतु नवाचार विषयक कार्यशाला को वे संबोधित कर रहे थे।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जुटे प्रदेश भर के डायट प्राचार्यों, इंटर कॉलेज के प्राचार्यो व शिक्षकों से उन्होंने कहा कि अभी तक बच्चा सिर्फ विद्यालय में सीखता – समझता था। अब दौर बदल रहा है, विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन हैं, तकनीक है। ऐसे में शिक्षक उनको सही दिशा दें। प्राइमरी स्कूलों में भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की भी जानकारी दी जाएगी, जो आज की जरूरत है। नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

Next Story