लखनऊ

बेसिक शिक्षा मंत्री ने लिया सदन में अनुदेशक और शिक्षा मित्र का नाम तो विधायक ने लपक कर दिया जबाब!

Shiv Kumar Mishra
28 Feb 2023 7:58 AM GMT
बेसिक शिक्षा मंत्री ने लिया सदन में अनुदेशक और शिक्षा मित्र का नाम तो विधायक ने लपक कर दिया जबाब!
x

उत्तर प्रदेश के विधानसभा सदन में आज एक विधायक अनिल प्रधान द्वारा प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री से अनुपूरक सवाल में 69000 हजार भर्ती और डीएलएड को लेकर सवाल किए और पूँछा जब बेसिक शिक्षा विभाग में काफी समय से कोई भर्ती समय से पूरी नहीं हुई है जबकि हजारों में रिक्तियां बनी हुई है। फिर भी आप भर्ती नहीं कर रहे हो ।

विधायक अनिल प्रधान ने पूँछा 69000 हजार भर्ती के नियुक्ति पद कब वितरीत कब किए जाएंगे। 69000 हजार भर्ती में कितने शिक्षा मित्र सयोजन किए जाने की बात थी। बाकी लोगों को नियुक्ति पत्र कब मिलेंगे। बाकी 2016 में 12400 की भर्ती हुई जिसमें कुछ लोग भर्ती हुए लेकिन जिनकी भर्ती नहीं हुई उनको नियुक्त पत्र कब मिलेंगे। साथ ही महोदय मैंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी की जांच में दोषी पाए गए। उनके खिलाफ कार्यवाही कब होगी।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने जबाब देते हुए कहा की प्रदेश में शिक्षा विभाग में पहले पठन पाठन का कार्य नहीं होता है। आज वर्तमान में छात्रों की संख्या छात्र और शिक्षक अनुपात पूरा है जिसमें शिक्षा मित्र, अनुदेशक और शिक्षा मित्र समेत पूरे है। विधायक ने तुरंत जबाब देते हुए कहा कि जब शिक्षा मित्र और अनुदेशक आपके पास है तो आप उन्हे 9000 हजार और 7000 हजार वेतन क्यों डे रहे है । इस पार मंत्री जी ने कोई जबाब नहीं दिया है। नियुक्ति के संबंध में मंत्री ने बताया कि माननीय न्यायालय के निर्णय के अनुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।



Next Story