लखनऊ

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक सफाई कर्मचारी को उसका पूरा हक और भरपूर मात्रा में वेतन मिलेगा वेतन

Shiv Kumar Mishra
29 Jan 2024 10:38 AM GMT
सीएम योगी का बड़ा ऐलान, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक सफाई कर्मचारी को उसका पूरा हक और  भरपूर मात्रा में वेतन मिलेगा वेतन
x
उत्तर प्रदेश के प्रत्येक सफाई कर्मचारी को उसका पूरा हक देते हुए भरपूर मात्रा में वेतन दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्रदेश के सफाई कर्मचारियों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर तय किया गया है कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक सफाई कर्मचारी को उसका पूरा हक देते हुए भरपूर मात्रा में वेतन दिया जाएगा। एक नियमित सफाई कर्मचारी की तरह से ही ठेके पर काम करने वाले उत्तर प्रदेश के सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन अवश्य दिया जाएगा

सीएम योगी ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े फैसले की घोषणा की है। यूपी के सीएम योगी ने अपने शहर गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की है। सीएम योगी ने इस घोषणा में कहा है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश के प्रत्येक सफाई कर्मचारी को न्यूनतम वेतन (मानदेय) देने की व्यवस्था लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसी भी नगर पालिका, नगर निगम, गांव पंचायत अथवा प्राधिकरण में ठेके पर अथवा दिहाड़ी पर काम करने वाले सफाई कर्मचारी को न्यूनतम वेतन देने की व्यवस्था करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की रिपोर्ट जल्द ही आ जाएगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर उत्तर प्रदेश के हर एक सफाई कर्मचारी को न्यूनतम वेतन देने की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा

रविवार को गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनेक घोषणा की हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सफाई मित्रों के लिए ई-सेवा पोर्टल, 10 लाख रुपये तक की दुर्घटना बीमा सुविधा एवं कल्याण कोष का शुभारंभ किया। कल्याण कोष से चार सफाई मित्रों के आश्रितों को सहायता राशि का चेक भी प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के अभयनंदन इंटर कॉलेज के मैदान पर रविवार को नगर निगम की 116 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने सफाई मित्रों एवं वाहन चालकों को यूनिफॉर्म, लंच बॉक्स वितरित किये और डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Next Story