लखनऊ

यूपी के पुलिस प्रबंधन में बड़ा बदलाव , DGP डीएस चौहान ने जारी किया आदेश

Shiv Kumar Mishra
16 Dec 2022 6:09 AM GMT
यूपी के पुलिस प्रबंधन में बड़ा बदलाव , DGP डीएस चौहान ने जारी किया आदेश
x
अब राज्य के सभी पुलिस कमिश्नर अब डीजीपी की जगह ADG L&O को अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेंगे।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक देवेंद्र कुमार सिंह चौहान ने आज एक आदेश जारी करके पुलिस प्रणाली में एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब एक बार फिर से एडीजी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। अब पहले की तरह ही एक बार फिर से कानून व्यवस्था के लिए यूपी पुलिस के एडीजी कानून व्यवस्था ही जिम्मेदार माने जाएंगे। उनकी जिम्मेदारी से उन कमिश्नरी को अलग नहीं किया जाएगा जहां उनके समकक्ष यानी पुलिस कमिश्नर के पद पर एडीजी के पद के अधिकारी की नियुक्ति होगी।

आदेश जारी करते हुए डीजीपी देवेंद्र कुमार सिंह चौहान ने कहा है कि अब यूपी पुलिस के सात कमिश्नरेट बन चुकी है। जिनमें लखनऊ, वाराणसी, कानपुर , गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज है। इनमें वाराणसी, लखनउ और कानपुर में एडीजी रेंक के अधिकारी कमिश्नर के पद पर तैनात है। जो कि अब तक अपराध की समीक्षा डीजीपी के साथ करते थे जो अब एडीजी कानून व्यवस्था को करेंगे। जबकि गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज में आईजी के पद के अधिकारी कमिश्नर के पद पर कार्यरत है। अब राज्य के सभी पुलिस कमिश्नर अब डीजीपी की जगह ADG L&O को अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेंगे।

अब एक बार फिर से पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था की फिर से बड़ी जिम्मेदारी एडीजी कानून व्यवस्था के ऊपर ही रहेगी। हालांकि फिलहाल सभी कमिश्नरी सीधे डीजीपी को रिपोर्ट करती थी तो एडीजी कानून व्यवस्था से थोड़ी जिम्मेदारी कम कर डी गई थी। चूंकि आपराध महानगर में ही ज्यादा होता है।

Next Story