लखनऊ

योगी सरकार का बड़ा फैसला, गन्ना मूल्य 25 रुपये बढ़ाया

सुजीत गुप्ता
26 Sep 2021 11:09 AM GMT
योगी सरकार का बड़ा फैसला, गन्ना मूल्य 25 रुपये बढ़ाया
x

यूपी कैबिनेट के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले योगी सरकार ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा की है। सीएम योगी ने गन्ना मूल्य 25 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाने का ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि 315 रुपये वाले गन्ने का मूल्य अब 340 रुपये प्रति कुंतल दिया जाएगा वहीं 325 रुपये वाले गन्ने का दाम अब 350 होगा।

लखनऊ में आयोजित किसान सम्मेलन में रविवार को सीएम योगी ने कहा कि बसपा सरकार में 21 चीनी मिलें बंद हुईं थीं। पिछले साढ़े चार सालों के अंदर हमने किसानों से अन्न की रिकॉर्ड खरीद की है। सपा-बसपा की सरकार पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि जो काम यूपी सरकार में हुए हैं वह पिछले की सरकारें भी कर सकती थीं। समाजवादी पार्टी की सरकार में 11 चीनी मिलें बंद हुई थीं। हमने बंद चीनी मिलों को चलाने का काम किया। सपा-बसपा सरकारों ने जिन चीनी मिलों को बेचने का काम किया था उनमें से जो चीनी मिलें वापस आ सकती थी हमने उनमें नए संयंत्र लगाकर शुरू किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान ब्राजील में चीनी उद्योग ठप हो गया, जो दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है। महाराष्ट्र में आधे से अधिक चीनी मिलें और कर्नाटक में कुछ मिलें भी बंद हो गईं लेकिन यूपी सरकार ने सभी 119 मिलें चलाईं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी में पिछले साढ़े चार साल में एक भी दंगा नहीं हुआ। हमारी सरकार में दंगे नहीं हो सकते।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों से पूछना चाहिए कि उन्होंने किसानों से अन्न खरीदने की व्यवस्था क्यों नहीं की। सीएम योगी ने कहा कि अगर हम गेहूं खरीद की बात करें तो पिछली सरकार ने 19,02,08 किसानों को 12,808 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। हमारी सरकार ने 43,75,574 किसानों को 36,504 करोड़ रुपये का गेहूं भुगतान उनके खाते में किया है।



Next Story