लखनऊ

यूपी पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, मौजूदा प्रधान और प्रमुख जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए बुरी खबर

Shiv Kumar Mishra
24 July 2020 4:42 AM GMT
यूपी पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, मौजूदा प्रधान और प्रमुख जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए बुरी खबर
x
उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव का आगे बढना तय माना जा रहा है.

लखनऊ: सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुतबिक यूपी में समय पर पंचायत चुनाव नहीं हो सकेंगे. चूँकि जब चुनाव नहीं होंगे तो प्रधान , ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के पद किसके हवाले रहेंगे यह भी एक समस्या बन जाएगी. क्या सरकार अगले चुनाव होने तक इनको ही आगे बढ़ाएगी या फिर प्रशासक नियुक्त कर आगे कार्यवाही करेगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार

प्रशासक कामकाज के लिए तैनात होंगे

ग्राम पंचायत में प्रशासक वीडीओ होंगे

क्षेत्र पंचायत में एसडीएम प्रशासक होंगे

जिला पंचायत के लिए डीएम को प्रशासक नियुक्त करने की कवायद चल रही है.

मुख्यमंत्री के अंतिम निर्णय के बाद इस पर मुहर लगेगी. जबकि ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत,जिला पंचायत के चुनाव एक साथ होंगे. इस तरह की जानकारी मिल रही है. एक व्यक्ति को 4 वोट, देनें होंगे. 2015 में 9 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक चुनाव चार चरणों में हुए थे. अब कोरोना के चलते पंचायत चुनाव पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है.

जबकि अभी बीते दिनों पंचायती राज मंत्री ने पंचायत चुनाव समय पर कराए जाने की बात कही थी. लेकिन भी पंचायत चुनाव की कोई तैयारी शुरू नहीं हुई है तो अभी चुनाव आगे बढ़ना तय माना जा रहा है. क्योंकि वोटर लिस्ट से लेकर परिसीमन तक की प्रक्रिया होती है. उसके बाद चुनाव की तिथि की घोषणा होती है. इस प्रक्रिया में लगभग आठ से दस माह का समय लगता है. जबकि अब समय इतना बचा नहीं है. लिहाजा चुनाव आगे बढ़ना तो तय माना जाना चाहिए.

Next Story