लखनऊ

यूपी के वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर

Shiv Kumar Mishra
28 Jan 2021 11:21 AM GMT
यूपी के वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर
x

नई दिल्ली: एक बार अपनी कार की नंबर प्लेट चेक कर लीजिए, क्योंकि अगर इसके आखिर में 01 है तो आपको हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने High Security Number Plate के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है.

नंबर प्लेट का अंतिम नंबर 0 है या 1 तो पहले चालान

दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर सख्ती शुरू है, लेकिन अबतक यूपी वालों को थोड़ी राहत थी, मगर अब योगी सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इस गाइडलाइंस के मुताबिक अगर आपकी गाड़ी का अंतिम अंक जीरो या फिर एक है, तो आपको 15 जुलाई 2021 से पहले अपनी गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना होगा. जिन वाहनों की नंबर प्लेट पर अंतिम नंबर 8 और 9 है तो उनके मालिकों को 15 जुलाई 2022 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का समय दिया गया है.

अगर आपने ऐसा नहीं किया तो परिवहन विभाग का प्रवर्तन दल आपका चालान काट देगा. इसके अलावा सवारी और माल ढोने वाले वाहन बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के फिटनेस टेस्टिंग भी नहीं करा पाएंगे. दूसरे वाहनों के लिए भी टाइम टेबल जारी कर दिया गया है.

ये रहा पूरा टाइम टेबल

प्लेट का अंतिम नंबर तारीख

शून्य और एक 15 जुलाई 2021

दो और तीन 15 अक्टूबर २०२१

चार और पांच 15 जनवरी 2022

छह और सात 15 अप्रैल 2022

आठ और नौ 15 जुलाई 2022

वाहन मालिकों की सुविधा के लिए टाइम टेबल

शासन की नई व्यवस्था से वाहन मालिकों को पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में काफी सुविधा होगी. कोरोना की वजह से टाइम टेबल बनाया गया है ताकि एक साथ बहुत से वाहन मालिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने न पहुंच जाएं.

नोएडा, गाजियाबाद के लिए अंतिम तारीख 15 अप्रैल

योगी सरकार ने दिल्ली-NCR के तहत उत्तर प्रदेश के जो जिले आते हैं उनके लिए अलग से नियम बनाए हैं. गाजियाबाद (Ghaziabad), नोएडा (Noida), हापुड़ (Hapur), मेरठ (Meerut) वालों को 15 अप्रैल 2021 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोटेड स्टीकर लगवाने होंगे. इन जिलों के वाहन मालिकों पर नंबर प्लेट के अंतिम नंबर की व्यवस्था लागू नहीं होगी.

Next Story