लखनऊ

यूपी की बड़ी खबर: 69 जिला पंचायतों में कल से डीएम होंगे प्रशासक

Shiv Kumar Mishra
13 Jan 2021 3:41 AM GMT
यूपी की बड़ी खबर: 69 जिला पंचायतों में कल से डीएम होंगे प्रशासक
x
अब नये पंचायत चुनाव के लिए सरकार और जिला प्रसाशन पूरी तरह तैयारी में जुटा हुआ है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव का कार्यकाल पूरा पूरा हो रहा है. सबसे पहले ग्राम प्रधान का समय पूरा हुआ तो उनका कार्यभार एडीओ पंचायत के हवाले किया गया. अब उसके बाद जिला पंचायत का कार्यकाल पूरा हो रहा है. जिसके मुताबिक 69 जिला पंचायतों में कल से डीएम प्रशासक बन जायेंगे.

उसके बाद क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष यानी ब्लॉक प्रमुख के पद का कार्यकाल पूरा होगा. जिसका प्रभार बीडीओ को प्रसाशक बना दिया जायेगा. अब नये पंचायत चुनाव के लिए सरकार और जिला प्रसाशन पूरी तरह तैयारी में जुटा हुआ है.

जिला पंचायत अध्यक्षों का कार्यकाल कल समाप्त हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर में पहले से प्रशासक जिलाधिकारी है. यूपी में 70 जिला पंचायतें प्रशासकों के हवाले कर दी जाएँगी. इस दौरान वहीं एक दुखद खबर है कि कासगंज जनपद की युवा जिला पंचायत अध्यक्षा वशु यादव का कैंसर की बीमारी के चलते ३५ वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके निधन से प्रदेश के सभी जिला पंचायत अध्यक्ष शोक मग्न हो गये है.

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव प्रस्तावित है. यह चुनाव जुलाई से लेकर दिसंबर के मध्य होना था. लेकिन कोरोना के चलते यह चुनाव स्थगित हो गया था. अब सरकार ने यह प्रक्रिया तेज कर दी है. जल्द ही अधिसूचना जारी होने वाली है. वैसे भी अधिसूचना जारी होने के बाद जिला पंचायत अध्यक्षों , ब्लॉक प्रमुख और ग्राम पंचायत प्रधान के कार्य करने पर रोक लग जाती है.

Next Story