लखनऊ

UP Bypolls 2023: यूपी में उपचुनाव का एलान, स्वार और छानबे विधानसभा पर चुनाव का कार्यक्रम घोषित

Shiv Kumar Mishra
29 March 2023 7:11 AM GMT
UP Bypolls 2023: यूपी में उपचुनाव का एलान, स्वार और छानबे विधानसभा पर चुनाव का कार्यक्रम घोषित
x

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है जहां राज्य की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का चुनाव आयोग ने ऐलान कार दिया है। इन सीटों में रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट है तो वहीं मिर्जापुर जिले की छानबे विधानसभा सीट शामिल है। दोनों सीटों पर 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

स्वार और छानबे सीट पर उपचुनाव का एलान

स्वार विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द हो गई थी. अब्दुल्ला आजम को कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में दो साल की सजा हुई थी. जिसके बाद यूपी विधानसभा सचिवालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया और सपा विधायक की सदस्यता रद्द कर दी गई. जिसके बाद स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई और अब वहां उपचुनाव होगा.

इसके अलावा मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव का एलान हो गया है. इस सीट पर अपना दल एस के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है. राहुल कोल बीते साल गंभीर बीमार से पीड़ित थे. जिसके बाद उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था. इसी दौरान उनका निधन हो गया था. अब इस सीट पर भी आयोग ने उपचुनाव का एलान कर दिया है.

कब होगा चुनाव अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश में स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे. इन दोनों ही सीटों का रिजल्ट 13 मई को आएगा. जबकि 13 अप्रैल से इन दोनों ही सीटों पर नामांकन शुरू होगा और 20 अप्रैल तक इन दोनों ही सीटों पर उम्मीदवार अपना नामांकन भर सकेंगे. 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. नामांकन पत्रों की जांच के बाद 24 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जाए सकेगा. अब आशंका जताई जा रही है कि राज्य में उपचुनाव के आस-पास ही स्थानीय निकाय चुनाव भी हो सकते हैं.

Next Story