लखनऊ

सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे स्कूल चलो अभियान की शुरुआत

Shiv Kumar Mishra
1 April 2023 4:12 AM GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे स्कूल चलो अभियान की शुरुआत
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 1 अप्रैल को लोक भवन सभागार में स्कूल चलो अभियान-2023 का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी संचारी रोग नियंत्रण अभियान व वेक्टर कंट्रोल वाहनों को भी फ्लैग ऑफ करेंगे। यह पूरा कार्यक्रम लोकभवन में सुबह 11 बजे होगा. इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ इन कार्यक्रमों के अलावा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत पुस्तकों व कार्य पुस्तिकाओं के वितरण का भी शुभारंभ करेंगे। गौरतलब है कि यूपी सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को निशुल्क पुस्तकों का वितरण करती है. बता दें आज 1 अप्रैल को यूपी में नया शैक्षणिक सत्र 2023-24 लागू हो रहा है।

प्रदेश सरकार ने बीते चार वर्ष में स्कूल छोड़ चुके बच्चों को वापस स्कूल लाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ प्रयास किया है। काफी बच्चों का स्कूलों में नामांकन कराने में सफल भी रही है। इसके बावजूद असर-2022 के सर्वे के अनुसार 7 से 16 साल के 3.5 फीसदी बच्चों का अभी भी नामांकन नहीं हो सका है। इस सत्र में सरकार इन बच्चों को भी वापस स्कूल लाने के लिए अभियान के तहत प्रयास करेगी।

डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि बचे हुए बच्चों को वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। चार लाख बच्चों को चिह्नित किया गया है। स्कूल चलो अभियान में आकांक्षात्मक ब्लॉक में मॉडल स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान वहां प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। गांवों में शिक्षा चौपाल का भी आयोजन होगा। पीटीएम और एसएमसी बैठक का आयोजन होगा।

Next Story