लखनऊ

सीएम योगी मंत्रियों के साथ करेंगे विदेश दौरा, 10 लाख करोड़ निवेश लाने का लक्ष्य

बादल सरोज
12 Nov 2022 8:34 AM GMT
सीएम योगी मंत्रियों के साथ करेंगे विदेश दौरा, 10 लाख करोड़ निवेश लाने का लक्ष्य
x

अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर ना सिर्फ मुख्यमंत्री बल्कि सरकार के आधा दर्जन से अधिक मंत्री अलर्ट मोड में काम करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक इसी कड़ी में सीएम योगी आदित्यनाथ सहित दोनों डिप्टी सीएम के अलावा 16 मंत्री विदेश दौरे पर जाएंगे, जहां पर निवेशकों से मिलेंगे। योगी सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के जरिए 10 लाख करोड़ रुपये निवेश लाने का लक्ष्य रखा है। विदेश यात्रा के दौरान योगी आदित्यनाथ अमेरिका और ब्रिटेन जाएंगे जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पेरिस और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ब्राजील की यात्रा पर जाएंगे।

निवेशकों को लुभाएंगे योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निवेशकों और उद्योगपतियों को उत्तर प्रदेश लाने के लिए मंत्रियों की एक टीम बनाई है। इस टीम में दोनों डिप्टी सीएम के अलावा १६ मंत्रियों को शामिल किया जा रहा है, जो अलग-अलग देशों में जाकर उद्योगपतियों से संपर्क स्थापित करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस बार ग्लोवल समिट में सूबे में १० लाख करोड़ का निवेश लाने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि, इससे पहले योगी आदित्यनाथ अपने पहले कार्यकाल में 5 अगस्त 2017 को म्यांमार गए थे।

इन देशों का दौरा का करेंगे योगी के मंत्री

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री सुरेश खन्ना एक से 5 दिसंबर तक दुबई और आबूधाबी में रहेंगे। जबकि, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और प्रावधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जाएंगे। इसके अलावा, औद्यौगिक मंत्री नंद गोपाल नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद म्यूनिख, ब्रसेल्स, स्टॉकहोम, पोर्ट लुईस और जोहांसबर्ग की यात्रा करेंगे।

बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या

उत्तर प्रदेश सरकार के सामने प्रदेश में कानून-व्यवस्था को पटरी पर लाने, सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने से ज्यादा बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। प्रदेश में बेरोजगारी का आलम इस कदर खराब है कि निराश युवा जल्दीबाजी में गलत कदम उठाने पर मजबूर हो रहे हैं। जानकारों का मानना है कि यूपी में अपराध दिनों की दिन बढ़ने की वजह एक समस्या बेरोजगारी भी है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल 10 से 12 फरवरी के बीच ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट होना है। इसके लिए योगी सरकार की तरफ से तैयारियां तेज है। इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का विदेश दौरा प्रस्तावित है।

Next Story