लखनऊ

अभी अभी सीएम योगी ने किया ऐलान, इस बार यूपी में भव्य तरीके से मनाई जाएगी नवरात्रि, दुर्गाशप्तशती, रामनवमी

Shiv Kumar Mishra
15 March 2023 10:31 AM GMT
अभी अभी सीएम योगी ने किया ऐलान, इस बार यूपी में भव्य तरीके से मनाई जाएगी नवरात्रि, दुर्गाशप्तशती, रामनवमी
x
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में चयनित देवी मंदिर व शक्तिपीठों में कार्यक्रम के लिए कलाकारों का चयन कर लें। उन्होंने इन आयोजनों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। सचिव की ओर सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह साफ-सफाई पेयजल व्यवस्था, ध्वनि आदि व्यवस्थाओं की पूरी तरीके से तैयारी रखें।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) धर्म के साथ राजनीति को बेहद करीब से जोड़कर चल रहे हैं। कभी राम मंदिर को लेकर वह बेहद एक्टिव नजर आते हैं, तो कभी मस्जिद और मंदिर ऊपर लगे लाउडस्पीकर पर रोक लगाते हैं।

अब खबर आ रही हैं कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार नवरात्रि में दुर्गाशप्तशती और भगवान श्रीराम के जन्मदिन रामनवमी पर अखंड रामायण का पाठ कराएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों में महिलाओं और बालिकाओं की विशेष रूप से सहभागिता की जाएगी। प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम (Principal Secretary Culture Mukesh Meshram) की ओर से प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया गया है।

आपको बता दें कि हिंदुओं की आस्था से जुड़ा चैत्र नवरात्रि पर्व 22 से 30 मार्च तक पड़ रहा है। नवरात्रि के दौारान मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा होती है। इस दौरान प्रदेश के देवी मंदिरों व शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी गायन, देवी जागरण, झांकियों व अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में विशेष अभियान चलाकर महिलाओं व बालिकाओं की सहभागिता की योजना है

इसके लिए जिला, तहसील व विकास खंड स्तर पर समितियों का गठन किया जाएगा। सरकार इन आयोजनों के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये उपलब्ध करा रही है। इन कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग्स लगाए जाएंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी इसका प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में चयनित देवी मंदिर व शक्तिपीठों में कार्यक्रम के लिए कलाकारों का चयन कर लें। उन्होंने इन आयोजनों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। सचिव की ओर सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह साफ-सफाई पेयजल व्यवस्था, ध्वनि आदि व्यवस्थाओं की पूरी तरीके से तैयारी रखें।

साभार न्यूज पोस्ट रूम

Next Story