लखनऊ

कोरोना : उत्तर प्रदेश में 92 लोगों की मौत, योगी आदित्यनाथ ने दिया लॉकडाउन जारी रखने का सुझाव

Arun Mishra
16 May 2020 2:23 AM GMT
कोरोना : उत्तर प्रदेश में 92 लोगों की मौत, योगी आदित्यनाथ ने दिया लॉकडाउन जारी रखने का सुझाव
x
यूपी में अबतक 3945 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है.

लखनऊ : यूपी में अबतक 3945 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. इसमें से 1773 एक्टिव केसेस हैं, वहीं 2080 लोग अबतक ठीक होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं. प्रदेश में अबतक 92 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है. जिसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन जारी रखने का सुझाव दिया है. उनका कहना है कि रोडमैप ऐसा बने कि आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकें, लेकिन, अनावश्यक भीड़ के खतरे को भी रोका जाना जरूरी है. इसलिए, अभी बंदिशों को जारी रखा जाना चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया था. इस दौरान उन्होंने 15 मई तक सभी राज्यों से लॉकडाउन का रोडमैप भी मांगा है. इसी कसरत के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों से एक-एक कर अपने सुझाव मांगे थे और लॉकडाउन पर फीडबैक भी दिया.

रोटेशन में खुलें दुकानें

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि मॉल, सिनेमाघर, स्कूल आदि तो बंद रखे जाएं, लेकिन हॉटस्पॉट छोड़कर बाकी एरिया में दुकानों को रोटेशन पर खोला जाना चाहिए. मसलन बाजार में एक दिन एक तिहाई दुकानें खुलें तो दूसरे दिन दूसरी एक-तिहाई दुकानें. उनकी नंबरिंग की जा सकती है या ऑड-इवन फार्मूला लागू किया जा सकता है. इससे लोगों की रोजमर्रा की जरूरत से जुड़ी चीजें भी मिल जाएंगी और दुकानदारों व कामगारों को भी संजीवनी मिल सकेंगी.

मोबाइल, इलेक्ट्रिकल, मिठाई की दुकानों को भी खोला जा सकता है. इसके लिए होम डिलिवरी की व्यवस्था लागू की जा सकती है. क्योंकि, हलवाई और मिठाई की दुकान, रेस्टोरेंट बंद होने के चलते दूध की खपत नहीं हो पा रही है. मिठाई की दुकानों पर बड़े पैमाने पर दूध की खपत होती थी. ऐसे में गांवों, कस्बों में दूध बिक नहीं पा रहा है और किसानों को नुकसान हो रहा है. मोबाइल रिपयेरिंग, इलेक्ट्रिकल सहित अन्य रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले सामान से जुड़ी दुकानों और उनकी रेपयरिंग सेंटर खोलने का भी सुझाव दिया.

अब तक 13.5 लाख लोगों को वापस लाया गया

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि राज्य के बॉर्डर पर व्यवस्था की जा रही है. 380 ट्रेनें अभी तक आ चुकी हैं. 48 जिलों में श्रमिकों को उतारा जा रहा है. लखनऊ में 34 ट्रेनें अभी तक आयी हैं. दिल्ली और मुंबई से ट्रेनें आई हैं. बसों से 70 हजार लोगों को लाया गया. कुल 13.5 लाख लोग अभी तक आ चुके हैं. दूसरे राज्यों से श्रमिक लगातार लाये जा रहें हैं. बॉर्डर पर सीएम के आदेश का पालन कराया जा रहा है.

अवनीश अवस्थी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ये निर्देश जारी किए हैं…

क्वारेंटीन सेंटर में डेटाबेस बनाया जाए.

पैदल चल रहे लोगों को घर तक पहुंचाया जाये.

एल-1 अस्पताल में 10 आक्सीजन सिलेंडर अनिवार्य.

एम्बुलेंस में सभी सुविधाऐं मौजूद हों.

प्राइवेट अस्पताल की इमरजेंसी में किसी भी व्यक्ति को असुविधा न हो.

सभी जिलाधिकारी, जिले के पुलिस अधिकारी ड्राइव चलाएं और जो लोग पैदल चल रहे हैं, साईकिल से चल रहे हैं या ट्रक पर चढ़ गए हैं,उनको भोजन कराएं और उन्हें क्वारंटाइन केंद्र ले जाकर घर तक भेजने की व्यवस्था करें.



Next Story