लखनऊ

यूपी के स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार बोले, 'अतीक के अवैध साम्राज्य पर कार्रवाई जारी रहेगी'

Shiv Kumar Mishra
14 April 2023 6:19 PM GMT
यूपी के स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार बोले, अतीक के अवैध साम्राज्य पर कार्रवाई जारी रहेगी
x
प्रशांत कुमार कहते हैं, 'पुलिसकर्मी की लाठी और गोली महज गहने नहीं होते। समय आने पर प्रयोग किए जाते है।

उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा है कि योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा गैंगस्टर राजनेता अतीक अहमद के अवैध साम्राज्य और अन्य माफियाओं पर की जा रही कार्रवाई राज्य में गैंगस्टरवाद को खत्म करने के ठोस प्रयासों का एक हिस्सा है.

राज्य पुलिस के निष्कर्षों के अनुसार, अतीक अहमद कथित रूप से गैंगस्टरों, हिस्ट्रीशीटरों, सफेदपोश अपराधियों का अवैध साम्राज्य चला रहा था, जो बिना लाइसेंस के हथियारों, देशी बमों का इस्तेमाल करते थे। इसके अलावा लगभग 1,168 करोड़ रुपये की संपत्ति जमा कर चुके थे।

अतीक के खिलाफ कुल 103 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिनमें से 54 मामले अदालत में आरोप तय करने के लिए दर्ज हैं, जबकि अन्य 144 मामलों में उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है; 22 अपराधियों के खिलाफ बिना लाइसेंस हथियार के इस्तेमाल के 68 मामले दर्ज और नए हिस्ट्रीशीट खोले गए हैं. लगभग 98 अपराधियों को जिला बदर के आदेशों का सामना करना पड़ता है, उन्हें जिलों में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है, जबकि 20 से अधिक अन्य उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स और असामाजिक गतिविधियों अधिनियम के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं।

उमेश पाल हत्याकांड में वांछित अतीक का बेटा असद अहमद 24 फरवरी को दिनदहाड़े उमेश पाल की जघन्य हत्या के बाद से फरार चल रहा था। झांसी में 13 अप्रैल को जब स्पेशल टास्क फोर्स को उसके करीबी सहयोगियों द्वारा उसे छुड़ाने की साजिश रचने की खुफिया जानकारी मिली थी। असद कथित रूप से इस योजना का हिस्सा थे और यूपी पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए।

1. क्या 24 फरवरी को उमेश पाल की हत्या के बाद यूपी पुलिस ने असद अहमद का पीछा किया?

24 फरवरी को दिनदहाड़े गैंगस्टरों द्वारा किया गया यह एक दुस्साहसिक कृत्य था। दोपहर में, गैंगस्टरों के समूह ने बिना लाइसेंस के हथियार लेकर स्थानीय स्तर पर निर्मित बम फेंके और उमेश पाल को गोलियों से भून दिया, जो एक मामले का महत्वपूर्ण गवाह है (जिसकी हत्या से संबंधित है) बसपा नेता राजू पाल) और दो पुलिसकर्मी। नकाबपोश हत्यारों द्वारा दिनदहाड़े पाल की हत्या उनके विरोधियों को आतंकित करने का खुला प्रयास और राज्य के फरमान की अवहेलना थी।

2. पुलिस का वह अभियान क्या था जिसके कारण असद मारा गया?

उमेश पाल हत्याकांड जानबूझकर असद के नेतृत्व में किया गया था ताकि अतीक के आपराधिक साम्राज्य के बेंड के गुजरने के बारे में एक स्पष्ट संदेश दिया जा सके। वह क्रूर अपराध करते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था और उसकी पहचान विधवा द्वारा की गई जिसने प्राथमिकी दर्ज की और असद और उसके सहयोगी गुलाम सहित कुछ लोगों का नाम लिया। उमेश पाल की हत्या के बाद से असद फरार चल रहा था।

शुरुआत में प्रत्येक आरोपी पर 2.5 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था जिसे बाद में बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया था. जब वे पुलिस की गिरफ़्तारी से बच रहे थे, हमें ख़ुफ़िया जानकारी मिली कि वे झाँसी जा रहे हैं जहाँ अतीक को अदालत में पेश किया जा रहा है। इसलिए जब साबरमती जेल में बंद अतीक को अदालती कार्यवाही में शामिल होने के लिए ले जाया जाता था, तो असद और उसके साथी उसके भागने की आड़ में पुलिस टीमों पर फायरिंग करते थे। हालांकि, असद पुलिस फायरिंग में घिर गया और घायल हो गया। अस्पताल लाए जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। उसके पास से विदेशी निर्मित रिवॉल्वर, पिस्टल और कई राउंड कारतूस जैसे अवैध हथियार बरामद किए गए हैं.

3. पुलिस मुठभेड़ों में 'ट्रिगर-हैप्पी' पुलिसकर्मियों और मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में चिंताएं हैं। आप उन्हें कैसे समझते हैं?

एक पुलिसवाले की डंडे और गोलियां केवल आभूषण नहीं हैं। यदि स्थिति ऐसी हो तो उनका उपयोग किया जाना चाहिए। पुलिस मुठभेड़ मामलों में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्धारित प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता है और हम ऐसा कर रहे हैं। हम राज्य मानवाधिकार आयोग और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को रिपोर्ट भेजेंगे; मुठभेड़ की स्वतंत्र जांच दूसरे थाने की पुलिस टीम द्वारा की जाएगी; पोस्ट-मॉर्टम पांच डॉक्टरों के एक पैनल द्वारा किया जाएगा और अंतरिम रिपोर्ट एनएचआरसी के साथ साझा की जाएगी और इसी तरह।

4. क्या अतीक अहमद और उसके सहयोगियों पर ताजा कार्रवाई के वांछित परिणाम आए हैं?

अतीक अहमद के खिलाफ 103 एफआईआर दर्ज हैं। लेकिन वह अकेला नहीं है। पूरे आपराधिक गठजोड़ में हिस्ट्रीशीटर के अलावा सफेदपोश अपराधी भी शामिल हैं। हम उन सभी को ट्रैक कर रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इसमें शामिल सभी समूह और साजिश में शामिल आरोपी कानून का सामना करें। बदमाशों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी है। उमेश पाल के परिवार ने पुलिस को धन्यवाद दिया है जिसने एक चुनौतीपूर्ण मामले को बहुत तेजी से संभाला है और पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह इंटरव्यू उनका अंग्रेजी वेबसाइट theweek.in ने किया था।

Next Story