लखनऊ

लखनऊ में आस्था, उत्साह और भंडारे मे मनाया गया बड़ा मंगल . सजाया गया मंदिरों को,

Smriti Nigam
10 May 2023 10:59 AM GMT
लखनऊ में आस्था, उत्साह और भंडारे मे मनाया गया बड़ा मंगल . सजाया गया मंदिरों को,
x
लखनऊ नगर निगम शहर के लिए पर्यावरण अनुकूल बड़ा मंगल सुनिश्चित करेगा लखनऊ के हनुमान मंदिरों में मंगलवार को भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी और शहर भर में 2,500 से अधिक भंडारे आयोजित किए गए

लखनऊ नगर निगम शहर के लिए पर्यावरण अनुकूल बड़ा मंगल सुनिश्चित करेगा लखनऊ के हनुमान मंदिरों में मंगलवार को भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी और शहर भर में 2,500 से अधिक भंडारे आयोजित किए गए। भगवान राम के भक्त हनुमान को समर्पित यह त्योहार 400 साल पुराना माना जाता है और मुख्य रूप से लखनऊ और यूपी के कुछ अन्य शहरों में मनाया जाता है।

बड़ा मंगल उत्तर भारत में हिंदू कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ माह के मंगलवार को मनाया जाता है। अलग-अलग भंडारों में बाजरे के मालपुए और पूरी, पूरी-सब्जी, छोले-चावल, राजमा-चावल, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक परोसे गए।यह आम धारणा है कि बड़ा मंगल पर लोग दोपहर का भोजन कार्यालय नहीं ले जाते हैं और इस दिन लखनऊ में कोई भी भूखा नहीं सोता है। इस मौके को लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब का हिस्सा भी माना जाता है।'

लखनऊ नगर निगम ने उन जगहों की सफाई सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए हैं जहां भंडारे आयोजित किए जाते हैं। कचरे को लैंडफिल साइट पर ले जाने के लिए 200 एलएमसी वाहनों के साथ लगभग 3,500 सफाई कर्मचारियों को सेवा में लगाया गया है। हम लखनऊ के लिए स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बड़ा मंगल सुनिश्चित करेंगे, "पंकज सिंह, अतिरिक्त नगर आयुक्त ने कहा।सेक्टर जे आशियाना कॉलोनी में हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन करने वाले आरबी श्रीवास्तव ने कहा, "मैंने मंगलमन वेब साइट पर पंजीकरण कराया और एलएमसी के लोग भंडारे के बाद आए। उन्होंने हमारे स्वयंसेवकों के साथ उस जगह की सफाई की।

इस साल, हमने यह सुनिश्चित किया कि भंडारा पर्यावरण के अनुकूल बना रहे और 'प्रसाद' परोसने के लिए केवल कागज के गिलास, पत्तल और दानों का उपयोग करने का फैसला किया हजरतगंज, गोमती नगर, इंदिरा नगर, आशियाना, चारबाग, चौक, चौपटियान, आलमबाग और भूतनाथ समेत कई जगहों पर भंडारे का आयोजन किया गया आलमबाग के दामोदर नगर में अमित कुमार मिश्रा की ओर से बाजरे के खाने का भंडारा आयोजित किया गया.

हनुमान सेतु मंदिर के समीप श्रद्धालुओं को पूरी-सब्जी, हलवा, खीर, छोले-चावल, मटर-चावल, बूंदी, रसगुल्ला और कस्टर्ड परोसा गया। हनुमान सेतु मंदिर के कपाट सोमवार रात से मंगलवार दोपहर 12 बजे तक खुले रहे, जबकि अलीगंज स्थित नवीन हनुमान मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया। यहां के गर्भगृह का जीर्णोद्धार हाल ही में पूरा हुआ था लेटे हनुमान मंदिर की ट्रस्टी रिद्धि गौड़ ने कहा कि देवता की 'पूजा' सुबह 5 बजे की गई और उस समय मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया गया। लड्डू और बूंदी बांटी गई और भंडारा भी किया गया।

Next Story