लखनऊ

योगी का चला चाबुक: अवैध खनन में 3 खान अधिकारी सहित चार निलंबित, गोरखपुर, गाजीपुर, बागपत के खान अधिकारी पर हुई कार्रवाई

Shiv Kumar Mishra
24 Jun 2023 9:50 AM GMT
योगी का चला चाबुक: अवैध खनन में 3 खान अधिकारी सहित चार निलंबित, गोरखपुर, गाजीपुर, बागपत के खान अधिकारी पर हुई कार्रवाई
x
Four suspended including 3 mine officers in illegal mining, action taken on mine officers of Gorakhpur, Ghazipur, Baghpat

लखनऊ : प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार में लिप्त खनन विभाग के तीन खान अधिकारी सहित चार लोगों को निलंबित कर दिया है। इनमें गोरखपुर के वरिष्ठ खान अधिकारी कमल कश्यप, गाजीपुर के खान अधिकारी अरविन्द कुमार व बागपत के खान अधिकारी हवलदार यादव शामिल हैं। इनके अलावा गोंडा के खान निरीक्षक सीपी जायसवाल को भी निलंबित किया गया है।

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की सचिव डॉ. रोशन जैकब ने कई जिलों में छापेमारी कराकर अवैध खनन व परिवहन पकड़ा है। उन्होंने निदेशालय के जांच दल से गोंडा, गोरखपुर, गाजीपुर, बागपत, श्रावस्ती, रामपुर, गोरखपुर, महाराजगंज एवं झांसी में लगभग 45 क्षेत्रों की औचक जांच कराई। इसमें 21 क्षेत्रों में स्वीकृति से अधिक लगभग 72 हजार घन मीटर अवैध बालू का खनन पाया गया, जिन जगहों पर अवैध खनन पाया गया, वहां खनिज परिवहन पर रोक लगा दी गई है। इनमें संलिप्त गोरखपुर के वरिष्ठ खान अधिकारी, गाजीपुर एवं बागपत के खान अधिकारियों को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इनके अलावा गोंडा में बालू के अवैध खनन पर खान निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

सचिव ने बताया कि मिर्जापुर, सोनभद्र, वाराणसी में खनिजों के अवैध परिवहन एवं ओवरलोडिंग की लगातार शिकायत मिल रही थी। इस पर भूतत्व एवं खनिकर्म सचिव के नेतृत्व में 25 सदस्यीय जांच टीम ने गुरुवार देर रात वाराणसी के कई स्थानों पर औचक जांच की। जांच के दौरान सोनभद्र, मिर्जापुर समेत प्रदेश में मध्य प्रदेश एवं बिहार से आने वाले 250 से अधिक वाहनों की जांच की गई।

इस दौरान बिना बगैर कागज पत्रों के मिले वाहनों को सीज कर दिया गया है। जांच के दौरान कई वाहनों में नंबर प्लेट नहीं मिली तथा कुछ में नंबर प्लेट से छेड़छाड़ की गई थी। इन वाहनों पर एक से अधिक खनिजों के ओवरलोड के चालान पाए गए। ऐसे वाहनों के परमिट निरस्त करने के लिए परिवहन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों भेज दिया गया है।

Next Story