लखनऊ

केजरीवाल की दूसरी गारंटी हर साल 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे : मनीष स‍िसोद‍िया

Shiv Kumar Mishra
15 Dec 2021 2:01 PM GMT
केजरीवाल की दूसरी गारंटी हर साल 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे : मनीष स‍िसोद‍िया
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।उप्र के व‍िधानसभा चुनाव में युवाओं का समर्थन जुटाने के ल‍िए बुधवार को द‍िल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष स‍िसोद‍िया ने यूपी प्रभारी सांसद संजय सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह के साथ प्रेसवार्ता कर बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने यूपी के ल‍िए केजरीवाल की दूसरी गारंटी पेश करते हुए कहा क‍ि प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर साल 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देंगे। प्रदेश के बेरोजगारो को जब तक रोजगार नहीं उपलब्‍ध करा द‍िया जाएगा तब तक प्रत‍िमाह पांच हजार रुपये का बेरोजगारी भत्‍ता मुहैया कराया जाएगा। इस मौके पर स‍िसोद‍िया ने योगी सरकार पर युवाओं से वादा ख‍िलाफी का आरोप लगाया और उसे पेपर लीक सरकार बताया।

मनीष स‍िसोद‍िया ने कहा क‍ि उत्तर प्रदेश का चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, लोगों का योगी जी की सरकार से मोहभंग हो रहा है। योगी जी की सरकार जो 70 लाख रोजगार देकर उत्तर प्रदेश को नंबर वन बनाने का वादा करके आई थी, उसने उत्तर प्रदेश में युवाओं के साथ रोजगार के नाम पर बहुत ही बड़ा मजाक किया है।

सिसोदिया ने कहा कि यूपी में रोजगार मांगने वाले नौजवानों पर योगी सरकार द्वारा किस तरह से लाठियां भांजी जाती हैं, यह पूरा देश देख चुका है। 7000000 रोजगार देने का वादा इन्होंने किया था, लेकिन जब भी रोजगार के लिए कोई परीक्षा होती है, तो परीक्षा का पेपर लीक करने में योगी राज नंबर वन है। रोजगार की आस लगाए हुए युवा मेहनत करता है और सोचता है कि पेपर देगा, पास करेगा, उसके बाद में उसकी जॉब लगेगी, लेकिन अंत में जब वह पेपर देने जाता है तो पता चलता है कि पेपर लीक हो गया। अगस्त 2017 में सब इंस्पेक्टर की परीक्षा का पेपर लीक, फरवरी 2018 में यूपीपीसीएल की परीक्षा का पेपर लीक, अप्रैल 2018 में पुलिस की परीक्षा का पेपर लिक कर दिया, जुलाई 2018 में फिर से एक रिकॉर्ड बनाते हुए अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड का पेपर लीक हो गया। अगस्त 2018 में स्वास्थ्य विभाग का प्रोन्नति का पेपर, सितंबर 2018 में नलकूप ऑपरेटर का पेपर, जुलाई 2020 में 69000 शिक्षक भर्ती का, अगस्त 2021 में बीएड की प्रवेश परीक्षा का, अगस्त 2021 में पीईटी का, अक्टूबर 2021 में सहायता प्राप्त शिक्षक और प्रधानाचार्य का पेपर लीक हो गया। अगस्त 2021 में यूपी टीजीटी का, नीट का पेपर उत्तर प्रदेश में लीक हुआ। एनडीए और एसएससी का पेपर उत्तर प्रदेश में लीक हुआ। हमने देखा कि नवंबर में यूपी टीईटी का पेपर लीक हो गया। जब बच्चे पेपर दे रहे थे तो उन्हें कहा गया कि आप पेपर मत दो आप का पेपर तो लीक हो गया। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पेपर लीक सरकार बन गई है।

सिसोदिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जिस तरह से आम आदमी पार्टी का ग्राफ बढ़ रहा है उसको देखते हुए आम आदमी पार्टी ने पहले बिजली और किसानों के बारे में अनाउंस कर दिया है। उत्तर प्रदेश के युवाओं को मैं कहना चाहता हूं कि अपना एक -एक वोट से आम आदमी पार्टी की सरकार बनवाइए। आपके एक-एक वोट से ईमानदारी से रोजगार निकलेंगे और कोई पेपर लीक नहीं होगा। कहा- उत्तर प्रदेश के युवाओं के भविष्य के लिए एक बहुत बड़ी घोषणा आम आदमी पार्टी की ओर से की जा रही है। उत्तर प्रदेश के युवाओं से अपील की कि आप अपना एक-एक वोट दें और उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी की सरकार बनाएं फिर उत्तर प्रदेश में कभी पेपर लीक नहीं होंगे। वादा किया कि ने उत्तर प्रदेश में आप की सरकार बनने पर हर साल 10,00,000 नौकरिया देंगे और जब तक नौकरी नहीं मिलेगी तब तक ₹5000 बेरोजगारी भत्ता देंगे।

सिसोदिया ने बताया कि इस पर 20 हजार करोड़ का कुल खर्च होगा और उत्तर प्रदेश का मौजूदा बजट 5:50 लाख करोड़ का है, जिसमें से यह बजट निकालना बहुत ही आसान है।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने कोरोना के बाद दिल्ली में 10,00,000 नौकरिया दी हैं और "दिल्ली सरकार युवाओं को नौकरी खोजने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनाने पर काम कर रही है"। सिसोदिया ने कहा कि विभिन्न नौकरियों में उत्तर प्रदेश के लोगों को 80 परसेंट आरक्षण देंगे।इस मौके पर पार्टी के प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि एक बहुत बड़ा ऐलान उत्तर प्रदेश के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से हुआ है और मनीष सिसोदिया जी ने किया है। मनीष जी ने बताया कि 34 लाख बेरोजगार एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में पंजीकृत हैं। उन सभी बेरोजगारों को रोजगार देने की ,यानी 10 लाख रोजगार प्रतिवर्ष, 5 साल में 5000000 रोजगार देने की योजना और दूसरा ₹5000 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता सारे बेरोजगारों को देना पड़ा तो कुल मिलाकर 1700 करोड़ों रुपए प्रतिमाह का खर्चा है। 4 साल का 20400 करोड़ों रुपए खर्च आएगा। 550 लाख करोड़ के बजट से 20400 करोड रुपए निकालना कोई मुश्किल का काम नहीं है। और यह सपना आम आदमी पार्टी ही पूरा करेगी.

Next Story