लखनऊ

UP Corona: लखनऊ में कोविड को लेकर हुई गाइडलाइन जारी, मास्क पहनना हुआ जरूरी

Anshika
13 April 2023 10:59 AM GMT
UP Corona: लखनऊ में कोविड को लेकर हुई गाइडलाइन जारी, मास्क पहनना हुआ जरूरी
x

Lucknow New Corona Guideline: लखनऊ में कोरोना के केस को तेजी से बढ़ते हुए देखकर प्रशासन ने कोविड के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि पब्लिक प्लेस पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। वहीं अब थर्मल स्कैनिंग भी बढ़ा दी गई है। पब्लिक प्‍लेस पर सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का इस्तेमाल जरूरी। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा, हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करे, किसी से हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, स्कूल-कॉलेज, दफ्तर में कोरोना प्रोटोकाल का पालन हो।

लखनऊ के सभी अस्पतालों को व्यापक निर्देश दिए गए हैं।

दफ्तरों के लिए जारी दिशा-निर्देश -

कार्यालय और दफ्तरों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्‍क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को जरूरी कर दिया गया है। कार्यालय में साफ-सफाई रखने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था जरूरी है। स्कूल-कॉलेज को लेकर दिशा-निर्देश-

स्कूल कॉलेज में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। क्लास में बच्चों के बीच में पर्याप्त दूरी बनाए रखना जरूरी है। वही गेट पर थर्मल स्कैनिंग होना अनिवार्य है बच्चों को हाथ धोने के लिए साबुन पानी और हैंड सेनीटाइजर की व्यवस्था भी स्कूल कॉलेजों को करनी होगी। समय-समय पर स्कूल की साफ सफाई करना जरूरी है। वहीं अगर बच्चे को सर्दी ,खांसी ,जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे घर भेजना पड़ेगा।

अस्पतालों को लेकर दिशा-निर्देश

अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्‍क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। वही अब बिना मास्क के अस्पताल में एंट्री नहीं होगी। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था जरूरी है। वही रेलिंग, लिफ्ट पार्किंग के समय-समय पर सैनिटाइजिंग करना जरूरी है। सिनेमा हॉल, मॉल को लेकर दिशा निर्देश

मॉल मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल में मास्क लगाना जरूरी है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी है। गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था अनिवार्य है। ग्राहक खरीदारी करते हुए मास्क और gloves जरूर पहने. वहीं दरवाजे ,रेलिंग, लिफ्ट ,पार्किंग क्षेत्र को समय-समय पर सेनेटाइज किया जाए।

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट को लेकर दिशा निर्देश

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट आदि के लिए भी को भी प्रोटोकोल को लागू किया गया है जिसमें थर्मल स्कैनिंग बेहद जरूरी है और मास्क लगाना सैनिटाइजर का प्रयोग करना जरूरी है .सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना अनिवार्य है. वही दरवाजे, लिफ्ट ,पार्किंग आदि को समय-समय पर सेनेटाइज करना जरूरी है। वेटिंग एरिया में यात्रियों के बैठने की कुर्सियों में पर्याप्त दूरी रखना जरूरी है। टिकट खिड़कियों, बस ट्रेन पर चढ़ने उतरने वाली कतार को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा।

जनसामान्य को लेकर दिशा निर्देश

सार्वजनिक स्थलों, बाजारो, मण्डियों और दूसरे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, हैण्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करे। बुजुर्ग और बच्चों को भीड़भाड़ वाली जगह पर ले जाने से बचे। सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी ना फैलाएं। यदि किसी के संपर्क में अगर आप आते हैं तो हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग जरूर करें नाक और मुंह को छूने से बचें।

अपने नजदीकी, सम्पर्क में आये किसी भी कोविड पॉजिटिव रोगी की सूचना एकीकृत कोविड कमाण्ड एंड कन्ट्रोल सेन्टर के फोन नंबर 0522-4523000 पर जरूर दें।

Next Story